नई दिल्ली: आर्थिक मंदी को लेकर चिंता के बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सरकार के कुछ महत्वपूर्ण फैसलों की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगी. सीतारमण की यह प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 2.30 बजे दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में होगी. पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह घोषणा की है. हालांकि, प्रेस कॉन्फ्रेंस का विषय यही बताया गया है कि वो "सरकार के महत्वपूर्ण फैसलों की घोषणा करेंगी."

बता दें कि इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑटो सेक्टर में आई मंदी के पीछे ओला और उबर को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा था कि आज युवा गाड़ी खरीदने की बजाय टैक्सी सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए ऑटो सेक्टर में नरमी आई है. चेन्नई में वित्तमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान ये बात कही थी.



ऑटोमोबाइल सेक्टर संबंधित रिपोर्ट गाड़ियों के उत्पादन, बिक्री और निर्यात पर नजर रखने वाली संस्था सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटो मैनुफैक्चरर्स (सियाम) के मुताबिक सभी पैसेंजर वाहनों की बिक्री अगस्त महीने में 31.57 फीसदी की गिरावट आई है जिसमें पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट कारों की बिक्री में 41.09 फीसदी की गिरावट हुई है.



आर्थिक वृद्धि दर घटकर पांच फीसदी हुई

बता दें कि देश की आर्थिक वृद्धि दर (जीडीपी ग्रोथ रेट) 2019-20 की अप्रैल-जून तिमाही में घटकर पांच फीसदी रह गयी. यह पिछले छह साल से ज्यादा वक्त में न्यूनतम स्तर है. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में गिरावट और कृषि उत्पादन की सुस्ती से जीडीपी वृद्धि में यह गिरावट आई है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours