नई दिल्ली : हर भारतीय की तरह आपके पास भी आधार कार्ड, पैन कार्ड (PAN), ड्राइविंग लाइसेंस (DL) समेत कई कार्ड होंगे. एक भारतीय तकरीबन आधा दर्जन कार्ड अपनी अलग- अलग जरूरत के लिए जेब में लेकर घूमता है. लेकिन, जल्द ही सिर्फ एक कार्ड ही इन सबकी भरपाई पूरी कर देगा. आपको अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स रखने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में इशारा दिया है कि पूरे देश में एक ही कार्ड की व्यवस्था करने की प्लानिंग है.

ये सभी कार्ड रखते हैं भारतीय
आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, गैस कनेक्शन, राशन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज एक भारतीय नागरिक को अपने पास रखने होते हैं. यही नहीं, सरकारी योजना के लिए अलग से भी कार्ड हैं. इनमें मनरेगा जॉब कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, बीपीएल कार्ड भी रखने होते हैं. इनके बिना कई काम अटक सकते हैं.

क्या है सरकार की प्लानिंग
सरकार की प्लानिंग है कि इन सभी कार्ड्स को एक कार्ड से रिप्लेस कर दिया जाए. आसान भाषा में समझें तो एक ही कार्ड से सभी तरह के फायदे मिलें. हालांकि, इसके लिए कुछ गाइडलाइंस तय होंगी. लेकिन, पहचान पत्र के तौर पर एक ही कार्ड को रखने की जरूरत होगी. हालांकि, इसके बाद भी बाकी सभी कार्ड पूरी तरह मान्य होंगे. लेकिन, दर्जन भर कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी. सभी कार्ड्स को नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर के जरिए एक प्लेटफॉर्म पर लाने का विचार हो रहा है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours