नई दिल्ली: आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया के कुछ पूर्व दिग्गज हमेशा से ही भारतीय क्रिकेट टीम की आलोचना करने का मौका ढूंढते रहे हैं लेकिन इस समय माहौल थोड़ा अलग है। टीम इंडिया इस समय जैसा प्रदर्शन कर रही है, उसने आलोचकों के भी स्वर बदल डाले हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इयान चैपल भी उन्हीं में से एक हैं, जिन्होंने टीम इंडिया की जमकर तारीफ की है और दुनिया की दूसरी टीमों को नसीहत भी दे डाली है।
इयान चैपल ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के भारत के जज्बे से दूसरी महत्वाकांक्षी टीमों को सीखना चाहिये ताकि टेस्ट प्रारूप सुरक्षित रहे। हाल ही में टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की 0-3 से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान चैपल ने भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा बाकी टेस्ट देशों के प्रदर्शन में आई गिरावट पर चिंता जताई।
आईपीएल से काफी फायदा है
चैपल ने ‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ में अपने कालम में लिखा, ‘टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को बचाना है तो खेल का स्तर ऊंचा रखना होगा। भारत को प्रतिभाओं का विशाल पूल, अपार आर्थिक संसाधन और आईपीएल होने से काफी फायदा है। दूसरी टीमें भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का जज्बा भारत से सीख सकती हैं।’ भारत ने अपने प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बिना भी दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ करके आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है।
गेंदबाजों का कोई जवाब नहीं
इयान चैपल ने कहा, ‘भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का कोई जवाब नहीं है। भारत के पास हमेशा से अच्छे स्पिनर थे लेकिन अब बेहतरीन तेज गेंदबाज भी आ गए हैं । हार्दिक पंड्या हरफनमौला की कमी पूरी करते हैं लिहाजा यह भारतीय आक्रमण किसी भी मैदान पर कहर बरपा सकता है।’

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours