नई दिल्ली। भारत को डिजिटल बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से एक पहल है डिजिटल इंडिया। इसका मकसद है भारतीय नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाना। डिजिटल इंडिया के तहत सरकार ने अलग अलग मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं। इन ऐप के जरिए लोग अपने काम को आसानी से कर लेते हैं। बता दें कि आधार कार्ड बनवाना हो या फिर पैन कार्ड हर कुछ आप इन ऐप के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा  एलपीजी सिलेंडर बुकिंग,पासपोर्ट बनवाना हो या फिर इंकम टैक्स फाइल करना हो आदि काम आप इन ऐप के जरिए कर सकते हैं।
ये 7 सरकारी ऐप हैं बड़े काम की
भीम ऐप - BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) भारत को कैश फ्री बनाने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया। ये ऐप भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा चलाया गया है। इस ऐप से सीधे अकाउंट के जरिए आप ई-भुगतान कर सकते हैं। ऑनलाइन वॉलेट में पैसे रखने वाले अन्य डिजिटल वॉलेट से विपरित, यह ऐप खास तौर पर अलग-अलग बैंक अकाउंट के बीच सीधे पैसा ट्रांसफर करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे आप पेटीएम की तरह ही क्यूआर कोड को स्कैन कर कुछ भी खरीदने के लिए अपने बैंक अकाउंट से भुगतान कर सकते हैं।
स्वच्छ भारत अभियान- अगर आपके क्षेत्र में अधिक गंदगी हो गई है और नगर पालिका विभाग से कोई कर्मचारी आकर साफ नहीं कर रहा है। तो ऐसे में आप एक तस्वीर क्लिक कर स्वच्छ भारत अभियान के ऐप पर पोस्ट कर दें। तस्वीर पोस्ट करने के बाद वह खुद वहां के नगर पालिका विभाग के कर्मचारियों को सूचना देंगे। इसकी मदद से आप अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रख सकेंगे।
उमंग ऐप- यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस यानि (UMANG) ऐप सरकारी विभाग से जुड़े सभी काम को बेहद आसान बना देती है। इस ऐप में सभी तरह के ऐप्स आसानी से मिल जाती हैं। बता दें कि केंद्र सरकारी, राज्य सरकारों और नगर निगम के अंदर काम करने वाले सभी सरकारी विभागों को यह ऐप जोड़कर रखती है। इस ऐप के जरिए कई काम को घर बैठे आसानी से निपटा सकते हैं। इसके अलावा उमंग ऐप से आप अपने EPFO अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं।
एमपासपोर्ट सेवा- यह विदेश मंत्रालय द्वारा चलाया गया है। अगर आप नया पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो इस ऐप को डाउनलोड कर लें। इस ऐप के जरिए पासपोर्ट से संबंधित सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। 
इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यह भारत सरकार की सबसे बड़ी परियोजना यानी राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना के लिस्ट में से एक है।

ऑनलाइन RTI- जिन लोगों को आरटीआई भरना होता है वह इस ऐप को डाउनलोड कर लें। आप इस ऐप की मदद से आरटीआई को आसानी से फाइल कर सकते हैं। इस ऐप में वकील और विशेषज्ञ की मदद से आप आरटीआई फाइल करेंगे, जो आपकी ओर से एक आवेदन का मसौदा तैयार करेंगे। इसके साथ ही आरटीआई विभाग को मंजूरी के लिए भेजेंगे।
कोई व्यक्ति आवेदन जमा करने से पहले मसौदे में बदलाव कर सकता है।

उमंग ऐप- यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस यानि (UMANG) एक सरकारी ऐप है। जिसके जरिए केंद्र, राज्य सरकार और नगर निगम के तहत आने वाले सभी सरकारी विभागों तको जोड़ने वाली ऐप है। इस ऐप में आपको कई ऐप्स मिल जाती हैं। इसके अलावा आप इस ऐप से अपने EPFO अकाउंट से पैसा भी निकाल सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप कई काम को आसानी से निपटा सकते हैं। 
माय गर्वमेंट- यह एक भारतीय नागरिक के लिए सरकार में भागीदारी करने के मंच के रूप में काम करती है।  यह भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। यह ऐप केंद्रीय मंत्रालयों और संबंधित सरकारी संगठनों के साथ लोगों को जोड़कर विचारों, कमेंट और रचनात्मक सुझावों को प्रसारित करने के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours