नई दिल्ली। देश और दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है. डॉक्टर्स इस दवाई का वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के 70 वैक्सिन का परीक्षण तीन व्यक्तियों पर अलग-अलग जगह परीक्षण किया जा रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि हांगकांग की कैन्सिनो बायोलॉजिक्स और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलोजी की ओर से दवा बनाई जा रही है. ये एक प्रायोगिक वैक्सीन है, जो चरण 2 में है. वहीं इंसानों में परीक्षण किए जा रहे अन्य दो उपचार अमेरिका की दवा निर्माता इनोवियो फार्मास्यूटिकल्स की ओर से विकसित किए गए हैं.

कोरोना वायरस के वैक्सीन को जल्द से जल्द तैयार करने की कोशिश की जा रही है. छोटे और बड़े ड्रगमेकर कोरोना की वैक्सीन विकसित करने की कोशिश में जुटे हुए हैं. जो वायरस को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीका होगा. पीएफओआर इंक और सनोफी जैसी फार्मास्युटिकल दिग्गज कंपनियों इस दौड़ में आगे हैं. कैनसिनो ने कहा कि पिछले महीने इस वैक्सीन के मानव परीक्षणों को शुरू करने के लिए चीनी की ओर से कहा गया था.

कोरोना ने मचाया कोहराम
बता दें कि जानलेवा कोरोना वायरस से देश में संक्रमित लोगों की संख्या 9 हजार 352 हो गई है. इनमें से 8 हजार 48 एक्टिव पेशेंट है और 979 लोग ठीक हुए है. इस महामारी से अबतक 324 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं. राज्य मौत के मामले में भी पहले नंबर पर हैं. वहीं देश में आज 21 दिनों के लॉकडाउन का आखिरी दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours