महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर राज्य सरकार आज दोपहर में एक बैठक करने वाली है. इस बैठक में सीएम एकनाथ शिंदे समेत कई नेता मौजूद रहेंगे.



महाराष्ट्र सरकार आज मराठा आरक्षण पर अपनी कैबिनेट उप-समिति की बैठक करेगी. बैठक दोपहर करीब 12 बजे होने वाली है. बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत अन्य प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. मराठा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज के बाद राज्य के गृह मंत्रालय ने तत्काल कदम उठाना शुरू कर दिया है और शैलेश बालकवाड़े को जालना जिले का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया है. शैलेश बालकावड़े ने जिला पुलिस अधीक्षक का पद भी स्वीकार कर लिया है. आईपीएस अधिकारी शैलेश बालाकावड़े इससे पहले गोंदिया, नागपुर ग्रामीण, कोल्हापुर में पुलिस अधीक्षक के रूप में काम कर चुके हैं.

सरकार ने की कार्रवाई
जालना में मराठा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है. उसी के तहत, तुषार दोशी को अनिवार्य छुट्टी पर भेज दिया गया और शैलेश बालकावड़े को जिले का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया. शैलेश बालाकावड़े ने भी तत्काल कार्यभार संभाल लिया है. खबर है कि नए एसपी शैलेश बालकवड़े अब जालना जिले की घटना की समीक्षा कर रहे हैं. 

मराठा आरक्षण के लिए भूख हड़ताल
जालना के अंतरवाली सराती में मराठा आरक्षण के लिए भूख हड़ताल कर रहे कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने बेरहमी से लाठीचार्ज किया. जिसके चलते पूरे राज्य में इस घटना के खिलाफ गुस्से का माहौल था. आंदोलनकारी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज करने वाली पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गयी. इस बीच अब गृह विभाग ने इन सभी मामलों को गंभीरता से लिया है और पहली कार्रवाई जालना के पुलिस अधीक्षक तुषार दोशी के खिलाफ की गई है. इसलिए जालना मामले में यह कार्रवाई मानी जा रही है.

जालना में लाठीचार्ज के बाद इस घटना की गूंज पूरे राज्य में है और विभिन्न संगठनों ने बंद का आह्वान किया है. साथ ही विभिन्न संगठनों और राजनीतिक दलों ने पुलिस के इस लाठीचार्ज पर अपना विरोध जताया है. इस बीच, जालना में लाठीचार्ज के विरोध में एसटी बसों में आग लगाने के आरोप में 52 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. बताया गया है कि जिले में एक ही दिन में 19 एसटी बसें क्षतिग्रस्त हो गयीं. राज्य परिवहन बोर्ड के यातायात नियंत्रक की शिकायत पर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और यात्रियों के जीवन को खतरे में डालने के आरोप में जालना के गोंडी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours