महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान आज बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा और राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई में 'लालबागचा राजा' में पूजा-अर्चना की है.



महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के मौके पर जगह-जगह पंडाल लगाए गए हैं, जहां गणपति बप्पा का आशीर्वाद लेने के लिए भक्तों की भारी उमड़ रही है. इस बीच बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार भी मुंबई पहुंच गए हैं, जहां उन्होंने गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान 'लालबागचा राजा' में पूजा-अर्चना की है.

इतनी मूर्तियों का हुआ विसर्जन
शहर के नागरिक निकाय ने कहा कि 10 दिवसीय उत्सव के सातवें दिन पूरे मुंबई में विभिन्न जल निकायों में भगवान गणेश और देवी गौरी की 5,000 से अधिक मूर्तियों का विसर्जन किया गया. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार, पूरे महानगर में कल रात 9 बजे तक भगवान गणेश और देवी गौरी की कुल 5,085 मूर्तियों को विभिन्न जल निकायों में विसर्जित किया गया. एक नागरिक अधिकारी ने कहा, कुल मूर्तियों में से 1,949 को नगर निकाय द्वारा स्थापित कृत्रिम तालाबों में विसर्जित किया गया.

देखें वीडियो

अधिकारी ने दी ये जानकारी
अधिकारी ने कहा कि जुलूस या मूर्तियों के विसर्जन के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. बीएमसी ने 69 प्राकृतिक जल निकाय निर्धारित किए हैं. इस वर्ष मूर्तियों के विसर्जन के लिए 191 कृत्रिम तालाब स्थापित किए गए हैं. 10 दिवसीय गणेश उत्सव 19 सितंबर को मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में शुरू हुआ. मूर्तियों का विसर्जन उत्सव के अलग-अलग दिनों में होता है दूसरे दिन से शुरू.  बता दें, महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी उत्सव 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होगा. बता दें, 'लालबागचा राजा' का दर्शन करने के लिए कई कलाकार दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours