मुंबई वालों की चिंता जानलेवा प्रदूषण ने बढ़ा दी है. शहर की हवा में पीएम10 का स्तर दिल्ली से काफी ज्यादा मापा गया है. मुंबई प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

मुंबई के आकाश पर बुधवार (18 अक्टूबर) को धुंध की चादर छा गई, जिसके बाद शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम' श्रेणी में पहुंच गया. शहर में पिछले तीन दिनों से यह प्रक्रिया जारी है. अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली सफर)के अनुसार, बुधवार शाम छह बजे मुंबई की हवा में पीएम10 का स्तर 143 था, जबकि दिल्ली में यह आंकड़ा 122 था. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग  की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने कहा, ‘‘नमी, प्रति-चक्रवाती वायु प्रसार की उपलब्धता हवा को ऊपर चढ़ने की अनुमति नहीं देती है. इसके कारण हवा में नमी रुक जाती है.'' हालांकि, चिकित्सा पेशेवरों ने कहा कि हवा के स्तर में गिरावट के साथ श्वसन संबंधी बीमारियां भी होती हैं. 

खराब हवा में सांस लेने से ब्रांकाइटिस विकसित होने की सभावना होती है

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के फुफ्फुसीय औषधि पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के संरक्षक डॉ. राजेश शर्मा ने कहा कि आमतौर पर जब हवा की गुणवत्ता बहुत खराब होती है, तो इसमें बहुत अधिक ‘पार्टिकुलेट मैटर’ पीएम, गैसें और इमारतों में इस्तेमाल होने वाले रसायन होते हैं. शर्मा ने कहा, ‘‘जब हवा की गुणवत्ता वास्तव में खराब होती है, और लोग लगातार इसमें खराब हवा सांस ले रहे होते हैं, तो उनमें ब्रांकाइटिस विकसित होने की संभावना होती है।’’

दिल्ली के बाद मुंबई में प्रदूषण बढ़ा

दरअसल, ठंड के आते ही कई शहरों में प्रदूषण बढ़ने लगते हैं. ऐसे में दिल्ली के बाद अब मुंबई में भी प्रदूषण बढ़ने लगा है. मानसून की वापसी के बाद दिल्ली के लोग कुछ दिनों से गर्मी और उमस का सामना कर रहे थे. इससे पूरी तरह से राहत तो नहीं मिली, लेकिन दिल्ली वालों की चिंता जानलेवा प्रदूषण ने बढ़ा दी है. दिल्ली प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है और अब यह मुंबई के कुछ इलाकों में प्रदूषण का लेवल अभी से क्रिटिकल कंडीशन तक पहुंच गया है.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours