ब्रिटेन में ऋषि सुनक ने हार स्वीकार कर ली है, जिसके बाद लगभग ये तय हो गया है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ही बनेंगे. ब्रिटेन के पिछले 50 साल के इतिहास में यह पहली बार होने जा रहा है, जब कोई 60 साल से ऊपर का व्यक्ति देश का प्रधानमंत्री बनेगा. 61 वर्षीय कीर स्टार्मर यदि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनते हैं तो ब्रिटिश प्रधानमंत्री के तौर पर वह सबसे बुजुर्ग व्यक्ति होंगे. कीर स्टार्मर को यह उपलब्धि संसद में पहली बार चुने जाने के मात्र 9 साल बाद मिलने वाली है.

कीर स्टार्मर ब्रिटेन की लेबर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. स्टार्मर पूर्व में मानवाधिकार वकील और सरकारी वकील के तौर पर सेवा दे जुके हैं. अब इनको देश की जिम्मेदारी संभालने के लिए कड़ी मेहनत और व्यवस्थित दिमाग का प्रयोग करना होगा. कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अधिकांश आधुनिक राजनेताओं से अलग हैं. सांसद बनने से पहले स्टार्मर का एक लम्बा और प्रतिष्ठित करियर था, इनके कार्य विचारधारा के बजाय व्यावहारिकता पर आधारित हैं. स्टार्मर ने चुनाव प्रचार के दौरान बार-बार कहा, 'हमें राजनीति को सेवा में बदलना होगा.' उन्होंने पिछले 14 साल के शासन में कंजर्वेटिव पार्टी के 5 प्रधानमंत्री होने पर इसे अराजक शासन कहा है. स्टार्रमर ने 'देश पहले, पार्टी बाद में' रखने का वादा किया है.

स्टार्मर हैं फुटबाल के दीवाने

हालांकि, आलोचक उन्हें अवसरवादी नेता बताते हैं, आलोचकों का कहना है कि स्टार्मर ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी मुद्दे पर बार-बार अपना रुख बदल लेते हैं. इनके पास देश के लिए कोई स्पष्ट दृष्टिकोण नहीं है. स्टार्मर फुटबॉल के दीवाने हैं और जो आर्सेनल समर्पित प्रशंसक हैं. स्टार्मर अपनी सार्वजनिक छवि से छुटकारा पाने के लिए हमेसा संघर्ष करते रहे हैं. इनको एक संयमित और उबाऊ व्यक्ति के तौर पर देखा जाता है रहा है, लेकिन हाल के दिनों में उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर अधिक सहज दिखने का प्रयास किया है.

मजाकिया किस्म के माने जाते हैं स्टार्मर

स्टार्मर अपने भूरे बालों और काले फ्रेम वाले चश्मे के लिए भी जाने जाते हैं. इनका नाम (कीर स्टार्मर) लेबर पार्टी के संस्थापक कीर हार्डी के नाम पर रखा गया है. स्टार्मर चुनावी रैलियों में बार-बार कहते नजर आए हैं कि 'मेरे पिता एक औजार निर्माता थे, मेरी मां एक नर्स थीं.' स्टार्मर अपनी पार्टी से वामपंथी लोगों को बाहर कर चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इसी वजह से वे ब्रिटेन के सर्वोच्च राजनीतिक पद पर पहुंचने वाले हैं. स्टार्मर के लिए कहा जाता है कि वे निजी तौर पर मजाकिया हैं और अपने दोस्तों के प्रति वफादार हैं.

स्टार्मर के दो किशोर बच्चे

स्टार्मर ने शुक्रवार को शाम 6 बजे के बाद काम न करने की अपनी आदत को जारी रखने का संकल्प लिया है, जिससे वे अपनी पत्नी विक्टोरिया और अपने दो बच्चों के साथ समय बिता सकें. उनकी पत्नी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में व्यावसायिक चिकित्सक के तौर पर काम करती हैं. उनके दो किशोर बच्चें हैं जिनका वे सार्वजनिक तौर पर नाम नहीं बताते हैं. लेखक टॉम बाल्डविन ने स्टार्मर की जीवनी लिखी है, जो गार्जियन में छपी है. इसके मुताबिक वे एक प्रतिष्ठित वकील हैं. 

स्टार्मर ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई

स्टार्मर कुल मिलाकर तीन भाई-बहन हैं, इनके माता-पिता पशु प्रेमी थे जो गधों को बचाते थे. स्टार्मर एक प्रतिभाशाली संगीतकार भी रहे हैं, उन्होंने नॉर्मन कुक से वायलिन की शिक्षा ली है. लीड्स और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों में उन्होंने कानून की पढ़ाई की है. स्टार्मर मानवाधिकार वकील अमल क्लूनी के मित्र हैं, क्योंकि वे दोनों एक ही कानूनी प्रैक्टिस में साथ-साथ काम करते थे. सांसद बनने के ठीक एक वर्ष बाद स्टार्मर यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह अभियान के दौरान लेबर सांसदों के विद्रोह में शामिल हो गए थे. 

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours