नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय अफ्रीकी देशों के दौरे के बाद शनिवार सुबह नई दिल्ली लौटे। एयरपोर्ट पर उनका स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया। पीएम मोदी ने इस यात्रा के दौरान रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की। इस दौरे पर वह दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल हुए और उन्होंने चीन और रूस के राष्ट्रपतियों सहित कई वैश्विक नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात की।

मोदी ने अपने दौरे के बाद ट्वीट किया था, ‘ब्रिक्स सम्मेलन के शानदार आयोजन के लिए राष्ट्रपति सायरिल रामाफोसा और दक्षिण अफ्रीका की जनता का आभार। सम्मेलन में विचार विमर्श फायेदमंद रहा। मुझे अन्य वैश्विक नेताओं से बात करने तथा द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने का भी अवसर मिला।’

पीएम मोदी अपने यात्रा के प्रथम चरण में रवांडा पहुंचे थे। जहां उन्होंने स्थानीय निवासियों को 200 गायें उपहार में दी। यात्रा के दूसरे चरण में पीएम मोदी युगांडा पहुंचे। यहां उन्होंने युगांडा की संसद को संबोधित किया। साथ ही युगांडा में मौजूद व्यापारियों और भारतीयों के सम्मेलन को भी भाग लिया।

अपने पांच दिवसीय यात्रा के आखिरी चरण में पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका पहुंचे, जहां उन्होंने 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता की और कहा कि भारत तथा रूस के बीच दोस्ती बहुत गहरी है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत और रचनात्मक चर्चा हुई। दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करते रहेंगे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours