नई दिल्ली, 15 अगस्त 2018 I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम को लेकर भी बात की. उन्होंने बताया कि यह स्कीम 25 सितंबर से पूरे देश में लागू कर दी जाएगी.

अपने भाषण में उन्होंने जानकारी दी कि आज से यानी 15 अगस्त से आयुष्मान भारत के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी की टेस्ट‍िंग शुरू होगी. यह टेस्ट‍िंग अगले 4 से 5 हफ्ते तक चलेगी. इसके बाद इसे 25 सितंबर को लागू कर दिया जाएगा.

अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि यह योजना टेक्नोलॉजी आधारित है. पीएम मोदी ने इस दौरान जानकारी दी कि इस स्कीम का फायदा देश के 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को मिलेगा. इस स्कीम से पूरे 50 करोड़ लोग फायदा उठा पाएंगे.

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना देश के आर्थ‍िक तौर पर कमजोर परिवारों को सस्ती दरों पर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है. जो लोग इस योजना के तहत शामिल होंगे, उन परिवारों को सरकारी और अध‍िकृत निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगी.

इस योजना का मकसद हेल्थकेयर पर आने वाले खर्च को कम करना है. अध‍िकारियों के मुताबिक कम से कम 22 राज्यों ने इस स्कीम को ट्रस्ट मॉडल के तौर पर चलाने के लिए हामी भरी है. केंद्र सरकार ने इस स्कीम के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है.

इसके तहत कॉरोनरी बाइपास , नी रिप्लेसमेंट और स्टेंट‍िंग समेत कई अन्य ऑपरेशन और बीमारियां शामिल की गई हैं. इस योजना के तहत ये सब चीजें 15 से 20 फीसदी तक सस्ते मिलेंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours