'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं. अपने करियर में उन्होंने 100 इंटरनेशनल शतक लगाए. अपने 200 मैचों के टेस्ट करियर में सचिन तेंदुलकर ने दुनिया में सबसे ज्यादा 51 शतक ठोके. सचिन के इन आंकड़ों को देखकर लगता था कि इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई तोड़ पाएगा, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जिस तेजी से टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ रहे हैं, उसे देखकर यही लग रहा है कि वो बेहद ही आसानी से इस रिकॉर्ड को पार कर लेंगे.


आंकड़ों के खेल में सचिन से आगे विराट

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अबतक 67 टेस्ट मैचों में 22 शतक जड़ दिए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 67 टेस्ट मैचों के बाद 18 शतक जड़े थे. गौर करने वाली बात ये है कि विराट कोहली के पहले 12 शतक 43 टेस्ट मैचों में बने, जबकि उनके पिछले 10 शतक सिर्फ 24 मुकाबलों में आए हैं.



विराट ने जब से अपने खेल में तकनीकी बदलाव किए हैं वो रनों का अंबार लगा रहे हैं और टीम इंडिया का कप्तान लगभग हर तीसरे टेस्ट मैच में शतक ठोक रहा है. विराट कोहली अगर इसी दर से शतक लगाते रहे तो वो 139 टेस्ट मैचों में सचिन की 51 टेस्ट सेंचुरी के आंकड़े को पार कर लेंगे. मतलब विराट कोहली सचिन से 61 टेस्ट मैच पहले 52 सेंचुरी जड़ सकते हैं.


हालांकि ये एक लंबा वक्त है, इसमें फिटनेस भी मुद्दा रहेगा. लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटर्स में से एक हैं. फिटनेस के साथ-साथ उनकी बल्लेबाजी देश-विदेश की पिचों पर समान सी दिखाई देती है. विदेशी धरती पर तो विराट कोहली अब दिनोंदिन निखरते जा रहे हैं. ऐसे में कम से कम ये अंदाजा तो लगाया ही जा सकता है कि विराट कोहली ही वो खिलाड़ी हैं जो सचिन को पीछे छोड़कर इतिहास रचेंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours