जयपुर I राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार जयपुर दौरे पर गए. इसे राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस का शंखनाद भी माना गया. हालांकि गर्मजोशी से स्वागत के बाद रामलीला मैदान में भाषण देने पहुंचे राहुल राजधानी जयपुर में प्रदेश के मुद्दों को भूल गए और सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोसते दिखाई दिए. अपने 37 मिनट के भाषण में राहुल ने स्थानीय मुद्दों पर बात नहीं की और अपने पुराने भाषणों को नए तरीके से पेश करते नजर आए.  

इस दौरान उन्होंने राफेल, महिला सुरक्षा, दलित हिंसा, अल्पसंख्यक, 15 लाख का वादा, 2 करोड़ युवाओं को रोजगार, जीएसटी, नोटबंदी आदि मुद्दों पर मोदी की आलोचना की. इस दौरान उन्होंने करीब 10 मिनट राफेल पर बात की और अनिल अंबानी, उद्योगपतियों पर निधाना साधते रहे. वहीं उन्होंने रोजगार के लिए भी नरेंद्र मोदी को कोसा और चीन की भारत से तुलना की.

साथ ही देश में बढ़ रही हिंसा की घटनाओं पर बात की और मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के मुद्दे भी गिनवाते रहे. इस दौरान उन्होंने अपने पुराने भाषणों को नए फॉरमेट में राजस्थान में पेश किया. इस भाषण में विजय माल्या, नीरव मोदी जैसे डिफॉल्टर के बारे में भी बात की.

हालांकि इस दौरान राजस्थान के हर ब्लॉक, जिले से जयपुर आए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनके कप्तान के भाषण में स्थानीय मुद्दों और राजस्थान के लिए कुछ वादों की कमी लगी. साथ ही उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार का एक बार भी जिक्र नहीं किया और उनके द्वारा किए गए कामों को गिनवाने में नाकाम रहे. राहुल ने अपने भाषण का 5 फीसदी हिस्सा भी राजस्थान को नहीं दिया. उन्होंने सिर्फ बिजली की कमी, युवाओं को रोजगार को लेकर अपने भाषण में राजस्थान का तड़का लगाने की कोशिश की

अगर राहुल गांधी चाहते तो राजस्थान में निकली भर्तियां और उनमें हुई गड़बड़ी, मनरेगा के बजट में कटौती, अपराध का बढ़ता ग्राफ, डॉक्टर हड़ताल, किसान कर्ज माफी, सांप्रदायिक तनाव, आरक्षण, खराब कानून व्यवस्था और कई बुनियादी सुविधाओं को लेकर वसुंधरा सरकार को घेर सकते थे.
इस दौरान उन्होंने कहा, 'जैसे ही कांग्रेस पार्टी 2019 में चुनाव जीतेगी, हम ये 5 अलग-अलग स्तर वाले गब्बर सिंह टैक्स को बदलकर एक जीएसटी देंगे, हम डीजल और पेट्रोल को भी जीएसटी में डाल देंगे जिससे महंगाई कम होगी.

राजस्थान के बारे में की ये बातें
भाषण में एक बार उन्होंने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर निशाना साधा. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कहती हैं कि लाखों युवाओं को मैंने रोजगार दिया, लेकिन सच्चाई राजस्थान के युवाओं को मालूम है. वायदा 24 घंटे बिजली का किया था, लेकिन सिर्फ पांच घंटे बिजली मिलती है. राजस्थान में हर रोज किसान आत्महत्या करता है.

उल्लेखनीय है कि जयपुर परंपरागत रूप से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रहा है. राहुल गांधी का ये दौरा ऐसे समय में हो रहा है जबकि राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 40 दिन की 'राजस्थान गौरव यात्रा' पर हैं. साथ ही वसुंधरा अपनी जनसभाओं में  राहुल गांधी पर लगातार निशाना साधे हुए हैं. विशेषकर राहुल गांधी के मंदिरों में जाने को लेकर दोनों पक्षों में हाल ही में काफी जुबानी जंग हुई है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours