नई दिल्ली I अमेरिका और भारत की दोस्ती का ये दौर बेहद मजबूत चल रहा है. इस मजबूत दोस्ती का संकेत देते हुए भारत दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि रूस और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों से वह भारत को छूट देने के लिए विचार कर रहा है.

पॉम्पियो ने कहा स्पष्ट किया कि अमेरिका का भारत जैसे बड़े रणनीतिक भागीदार को ‘दंडित’ करने का इरादा नहीं है. पॉम्पियो ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका एक रूसी मिसाइल और वायु-रक्षा प्रणाली यानी एस-400 की खरीद पर भारत को रियायत देने पर बात करेगा.

भारत की रूस से करीब 4.5 अरब डॉलर में पांच एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने की योजना है. यह खरीद अमेरिकी कांग्रेस द्वारा स्थापित प्रतिबंध अधिनियम कानून सीएएटीएसए का उल्लंघन है. पॉम्पियो ने कहा कि अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन हमारा प्रयास है कि भारत जैसे प्रमुख रक्षा भागीदार को दंडित नहीं किया जाए.

भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री आर पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने गुरुवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत और अमेरिका के बीच हुई पहली टू प्लस टू वार्ता के बारे में जानकारी दी. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से अभिवादन किया.

इस मुलाकात पर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ अपनी बातचीत का स्मरण करते हुए मंत्रियों से उनकी ओर से भी ट्रंप को शुभकामनाएं दीं. भारत और अमेरिका ने गुरुवार को टू प्लस टू वार्ता के पहले दौर की वार्ता की थी.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours