सिंगापुर I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान-इंडिया समिट में हिस्सा लेने के लिए सिंगापुर पहुंचे हैं. यहां पर प्रधानमंत्री ने फिनटेक फेस्टिवल में की-नोट भाषण भी दिया. प्रधानमंत्री मंगलवार देर रात को ही सिंगापुर रवाना हुए थे, सिंगापुर पहुंच कर उनका वहां जोरदार स्वागत हुआ.

फिनटेक फेस्टिवल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के युवाओं ने आज दुनिया को अपनी तकनीक की शक्ति दिखाई है, ये इवेंट इसी शक्ति को दिखाता है. मैं अपने देश का पहला प्रधानमंत्री हूं, जिसे यहां की-नोट भाषण देने का मौका मिला है. यहां से ही हमने रूपे कार्ड की शुरुआत की थी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया तकनीक के जरिए काफी जल्दी बदल रही है. उन्होंने कहा कि आज सरकार चलाने का तरीका बदल रहा है, गवर्नेंस में अब तकनीक हावी हो रही है. 2014 में जब हमारी सरकार आई तो हमने हर भारतीय को तकनीक से जोड़ने का लक्ष्य रखा.

'करोड़ों लोगों को बैंक से जोड़ा'
PM मोदी ने यहां कहा कि हमने चंद महीनों में ही करोड़ों लोगों को बैंक से जोड़ा और उनके बैंक खाते खुलवाए. आज हमारे पास 100 करोड़ से अधिक लोगों की बायोमेट्रिक पहचान है जिसे हम आधार कहते हैं. हमारे देश में आज आर्थिक क्रांति आ रही है, हमारे यहां 100 करोड़ से अधिक फोन लोगों के हाथ में है.

'आयुष्मान भारत से 50 करोड़ लोगों को फायदा'
अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल की मदद से ही हमने अपने हजारों-करोड़ रुपये बचाए जो पहले लीकेज में बर्बाद होते थे. आयुष्मान भारत की योजना 50 करोड़ लोगों को मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलेगी, मुद्रा योजना के कारण आज करोड़ों लोगों ने अपना बिजनेस शुरू किया है. हमने सबसे अधिक लोन महिलाओं को दिया है. उन्होंने कहा कि आज भारत में पोस्टऑफिस भी बैंक बन गए हैं, जो लोगों की मदद कर रहे हैं.

'भारत में इंटरनेट सबसे सस्ता'
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में सिर्फ फोन या इंटरनेट की मदद से ही नहीं बल्कि इनके बिना भी गरीब व्यक्ति आसानी से बैंक ट्रांजेक्शन कर सकता है. प्रधानमंत्री बोले कि आज भारत में सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल होता है, साथ ही हमारे देश में सबसे सस्ता इंटरनेट मिलता है. दुनियाभर के इन्वेस्टर्स के लिए भारत सबसे अच्छी जगह है. PM ने यहां इन्वेस्टर्स के लिए भारत में इन्वेस्ट करने के फायदे भी गिनवाए.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours