मालदीव I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार आज मालदीव के दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी मालदीव के नये राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह के आज होने वाले होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे. प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की ये पहली मालदीव यात्रा होगी.

साल 2011 के बाद पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री का ये मालदीव दौरा है. पिछले दिनों पीएम मोदी ने मोहम्मद सोलिह के राष्ट्रपति बनने पर बधाई भी दी थी. उन्होंने इस यात्रा को लेकर कहा है कि वो मालदीव को हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने  लिखा, ‘‘मैं सोलिह की नयी मालदीव सरकार को उनकी विकास प्राथमिकताओं विशेषकर आधारभूत क्षेत्र, स्वास्थ्य देखभाल, सम्पर्क एवं मानव संसाधन विकास को साकार करने के लिए मिलकर काम करने की भारत सरकार की मंशा से अवगत कराऊंगा.’’

उन्होंने कहा कि मालदीव में हुए हालिया चुनाव लोकतंत्र, कानून का शासन एवं समृद्ध भविष्य के लिए लोगों की सामूहिक आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम भारत (के लोगों की) की ये प्रबल मंशा है कि हम एक स्थिर, लोकतांत्रिक, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव गणतंत्र देखना चाहते हैं.’’

शपथ ग्रहण समारोह के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी होगी. शाम को ही पीएम मोदी दिल्ली वापस आ जाएंगे.


Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours