दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही देशभर के अन्य मेट्रो नेटवर्क पर सफर करने लिए वन कार्ड (सभी मेट्रो नेटवर्क के लिए मान्य मेट्रो कार्ड) की सुविधा मिल सकती है। इतना ही नहीं आने वाले चार महीनों में भारत का मेट्रो रेल नेटवर्क 650 किमी का दायरा तय कर लेगा। इसके बाद भारत के मेट्रो नेटवर्क की गिनती विश्व में चौथे स्थान पर होगी।       

डीएमआरसी मुख्यालय में आयोजित दो दिवसीय यूआईटीपी इंडिया सेमिनार के पहले दिन शुक्रवार को विश्वभर के मेट्रो रेल ट्रांसपोर्ट एक्सपर्ट ने कई देशों के मेट्रो ट्रेन नेटवर्क के बारे में जानकारी दी। दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क के अलावा देश के अन्य शहरों के मेट्रो रेल नेटवर्क में टिकाऊ और बेहतर तकनीक का अनुसरण करने पर भी चर्चा की।       

भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि वर्तमान में भारत में कुल 10 मेट्रो रेल नेटवर्क हैं। इन सभी मेट्रो रेल नेटवर्क की लंबाई 540 किमी हो चुकी है। मेट्रो का 670 किमी का हिस्सा निर्माणाधीन है और इसमें से करीब 125 किमी नेटवर्क पर अगले चार महीनों में मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। 

आगामी चार महीनों में मेट्रो रेल नेटवर्क 540 किमी से बढ़कर करीब 650 किमी हो जाएगा और विश्व में भारत का मेट्रो रेल नेटवर्क चौथे बड़े नेटवर्क के स्थान पर अपनी जगह बनाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि देशभर में अतिरिक्त 100 किमी के दायरे में मेट्रो चलाने की भी प्लानिंग की जा रही है।      
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours