नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पेश हुए अंतरिम बजट की तारीफ की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट में सभी वर्गों के लोगों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत से देश के 50 करोड़ लाभांवित होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि, यह अंतरिम बजट सिर्फ बजट का ट्रेलर मात्र है, जो लोकसभा चुनावों के बाद भारत को विकास की राह पर और आगे ले जाएगा।

12 करोड़ से ज्यादा किसानों को होगा फायदा

बजट के प्रावधानों पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल में हमारी सरकार की योजनाओं ने देश के हर व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। इस बार बजट में भी सभी वर्गों को राहत देने की कोशिश की गई है। इससे 12 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा और पेंशन से गरीब मजदूरों को बुढ़ापे में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री के अनुसार, देश में गरीबी तेजी से कम हो रही है और नया मिडिल क्लास तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस बढ़ते मिडिल क्लास की आशा-आकांक्षा को बल मिले इसके लिए सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। इस बजट से 3 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग के टैक्स देने वालों को और 30- 40 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलना तय हुआ है।

बजट में रखा गया सभी वर्गों का ध्यान- मोदी 
प्रधानमंत्री के अनुसार, सर्वसमावेशी बजट न सिर्फ गरीब को शक्ति देगा बल्कि किसान को मजबूती भी देगा। इससे श्रमिकों को सम्मान मिलेगा, वहीं मिडिल क्लास के सपनों को साकार करेगा। यह बजट ईमानदार टैक्सपेयर्स का गौरव गान और ट्रेडर्स को सशक्त करेगा। यह इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण को गति देगा और अर्थव्यवस्था को नया बल देगा।

प्रधानमंत्री के कहा कि पहली बार घूमंतू समाज के लिए एक वेलफेयर बोर्ड बनाने का फैसला किया गया है। सही पहचान होने के बाद सरकार की योजनाओं का लाभ इन तक पहुंचाना संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास है कि किसानों को सशक्त करने के लिए उन्हें संसाधन मुहैया कराएं ताकि वे अपनी आय दोगुनी कर सकें।  
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours