एयर इंडिया का सर्वर 5 घंटे बाद ठीक हुआ। एयरलाइन के सीएमडी अश्विनी लोहानी ने यह जानकारी दी है। एयर इंडिया के चेक-इन-सॉफ्टवेयर में खामी के कारण उसके सैकड़ों यात्री दुनियाभर में कई हवाईअड्डों पर फंस गए हैं। एयरलाइन के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एयरलाइन का ‘‘सर्वर डाउन’’ हो गया था। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘एसआईटीए सर्वर डाउन है। इसके कारण विमान सेवाएं प्रभावित हुईं हैं।

हमारी तकनीकी टीम काम पर लगी हैं और जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाएगी।’’ एसआईटीए एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन करती है। एसआईटीए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एयरलाइन को आगमन, बोर्डिंग और सामान को ट्रैक करने की प्रौद्योगिकी मुहैया कराती है। एयर इंडिया के एक अधिकारी के अनुसार, शनिवार को तड़के तीन बजे से सर्वर डाउन है जिसके कारण एयरलाइन दुनियाभर के हवाईअड्डों पर यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी नहीं कर पा रही है।

कई यात्रियों ने हवाईअड्डों पर फंसे होने के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत की है। इसे पहले पिछले साल 23 जून को ऐसी ही घटना हुई थी जब एयरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण देश भर में उसके 25 विमानों ने नियत समय से देरी से उड़ान भरी थी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours