गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन एक आम समस्या है। शरीर को जितनी पानी की ज़रूरत होती है उतना न मिल पाने पर डिहाइड्रेशन हो जाता है। गर्मी में पसीना ज़्यादा आता है जिससे शरीर का ज़रूरत से ज़्यादा पानी निकल जाता है, ऐसे में यदि पर्याप्त पानी न पीया जाए तो डिहाइड्रेशन हो सकता है। इससे बचने के लिए ढेर सारा पानी पीने के साथ ही डायट कुछ खास फल और सब्ज़ियों को ज़रूर शामिल करें।

तरबूज
तरबूज में 90 से 95 प्रतिशत तक पानी होता है, इसलिए गर्मी में तरबूज़ डेली खाएं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन पाया जाता है जो सूर्य की किरणों और गर्मी से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाता है। इसके अलावा तरबूज में पोटेशियम, विटामिन ए और फाइबर भी होता है। डायटिंग करने वालों के लिए भी यह अच्छा ऑप्शन है।
नारियल पानी 
नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट होता है डीहाइड्रेशन से बचाता है। इसके अलावा भी इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ठंडा रखते हैं। नारियल पानी पीने से त्वचा और बाल भी हेल्दी बनते हैं।



खीरा




गर्मियों में खाने में सलाद की मात्रा बढ़ा दें। खासतौर पर खीरा गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है। खीरे में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं।
हरी सब्जियां
हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। पालक में आयरन भी होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में केरोटेनाइड नामक तत्व पाया जाता है जो गर्मी से त्वचा की रक्षा करता है। भिंडी में अनेक पोषक तत्व पाए जाते, इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। लौकी में मैग्नेशियम, कैल्शियम और विटामिन ए और सी होता है। गर्मी में ये सब्ज़ियां आपके पाचन तंत्र को ठीक रखती है और गर्मी के हानिकारक प्रभाव से बचाती है।
दही
गर्मी के दही खाने से न सिर्फ डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है, बल्कि पाचन-तंत्र भी ठीक रहता है। दही से छाछ, लस्सी और रायता बनाकर खा सकते हैं। छाछ बहुत ज्यादा फायदेमंद है। खाने के बाद एक ग्लास छाछ पीने से खाना अच्छी तरह पच जाता है।
पानी
डिहाइड्रेशन से बचने का सबसे आसान और कारगर उपाय है खूब सारा पानी पीना। दिन में कम से कम 10-12 ग्लास पानी ज़रूर पिएं। याद रखिए कोल्ड ड्रिंक और पैक्ड जूस न पीएं। यदि सादा पानी ज़्यादा नहीं पी पाते हैं तो नींबू पानी बना लें या पानी में इलेक्ट्रॉल पाउडर मिलाकर पिएं।
आम पना
डिहाइड्रेशन और धूप के हानिकारक असर से बचने के लिए आम का पना बेहतरीन नुस्खा है। दिन भर में दो ग्लास आम का पना पीने से शरीर तो हाइड्रेट रहेगा ही लू लगने की संभावना भी कम हो जाती है। आम के पने में जिंक और विटामिन सी की भरपूर मात्रा में होता है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours