इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव ने लोगों को काफी सुविधा उपलब्ध कराई है, लेकिन इसके साथ ही साइबर क्राइम में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। अपनी जानकारी ऑनलाइन शेयर करने से पहले आपको कुछ बातें याद रखने की जरुरत है। अब किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपनी सामान्य और संवेदनशील जानकारी देकर आप साइबर शिकारियों के हत्थे चढ़ सकते हैं। अगर आपका कम्प्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन सुरक्षित हैं, तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में भी ये सुरक्षित रहेंगे। डिजिटलीकरण ने इंटरनेट को हमारा स्थायी साथी बना दिया है और इसी के साथ हैकर्स का ध्यान खींचने का खतरा भी बढ़ गया है। सतर्क रहना ही सुरक्षित रहने का एकमात्र रास्ता है।
1. डाटा का बैकअप रखें:
साइबर हमले का मुख्‍य उद्देश्‍य आपके सिस्‍टम में रखे डाटा को हैक करना होता है। ऐसे में आप अपने डाटा की बैकअप फाइल बनाकर जरूर रखें और उसे किसी पेन ड्राइव, सीडी या हार्ड ड्राइव में सेव करके रखे। अगर किसी तरह का वायरस आपके सिस्‍टम में आता है तो कम से कम आपके पास बैकअप में डाटा सेव तो रहेगा।
2. संदिग्‍ध ईमेल को न खोलें:
वायरस कई प्रकार के होते हैं। आमतौर पर हैकर्स किसी न किसी लिंक या मेल के जरिए आपके कंप्‍यूटर में वायरस डाल देते हैं। ऐसे में किसी भी संदिग्‍ध ईमेल या लिंक को खोलने से पहले दस बार सोच लीजिए। इधर एक बार आपने क्‍लिक किया, और सारी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है। इस तरह की मेल खोलते ही एक खास कोर्ड आपके कंप्‍यूटर में प्रवेश कर जाता है, जो सभी फाइलें लॉक कर देता है। इसलिए हो सके, तो बिना जान-पहचान की मेल या लिंक को जितना हो सके अवॉयड करें।
3. सॉफ्टवेयर अपडेट होना चाहिए:
सिस्‍टम के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखना चाहिए। साइबर हमला आमतौर पर ऐसे कंप्‍यूटर पर होता है जो अपडेट नहीं होते। सॉफ्टवेयर अपडेशन में हमेशा साइबर सिक्‍युरिटी से जुड़े पहलुओं को शामिल किया जाता है। ऐसे में हमेशा अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें।
4. डाटा कहां रखना चाहिए, ताकि वह सेव रहे:
साइबर अटैक उन सिस्‍टम पर होता है जो इंटरनेट से कनेक्‍ट रहते हैं। बिना इंटरनेट कनेक्‍शन के किसी भी सिस्‍टम को हैक करना या उसपर साइबर हमला करना असंभव है। ऐसे में आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा।
5. एंटी वायरस रखें इंस्‍टॉल:
सिस्‍टम में एंटी-वायरस जरूर रखें ताकि कोई छोटा साइबर हमला होता है, तो वह आपके डेटा को हैक होने से बचा लेगा।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours