नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति संसद के सेंट्रल हॉल में सुबह 11 बजे से अपना अभिभाषण शुरु करेंगे जिसमें सरकार की नीतियों, प्राथमिकताओं और योजनाओं की रुपरेखा होगी। राष्ट्रपति के संबोधन के बाद संसद का सत्र शुरू हो जाएगा। इसी सत्र में सरकार बजट पेश करने वाली है। आज से ही राज्यसभा का सत्र भी शुरू हो रहा है जो 26 जुलाई तक चलेगा।
आपको बता दें कि सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार यानि 17 जून को शुरू हुआ था और इस अवसर पर कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी। सत्र का प्रारंभ राष्ट्रगान की धुन बजाये जाने के साथ हुआ। इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने सदन की परंपरा के अनुसार कुछ क्षणों का मौन रखने के लिए सदस्यों से कहा। सदस्यों ने अपने स्थानों पर खड़े होकर कुछ क्षणों का मौन रखा।
सदन में इसके बाद नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ लेने का क्रम शुरू हुआ। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदन के नेता होने के कारण निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली। पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित 21 राज्यों के 200 से अधिक नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली।
इसके बाद बुधवार को भाजपा सांसद और एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला को बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने प्रस्ताव किया और कई अन्य नेताओं ने इनका अनुमोदन किया।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours