स्मार्टफोन में ऐसी बहुत सी कॉल होती हैं जिन्हें हम रिकॉर्ड करना चाहते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें दोबारा सुना जा सके। अगर फेसबुक मैसेंजर या व्हॉट्सएप पर विडियो कॉल आए और उसे रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़े तो कैसे करेंगे। ऐसी समस्या से बचने के लिए भी एक खास तरीका है जिसकी मदद से विडियो कॉल को रिकॉर्ड किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

गूगल प्लेस्टोर पर ढेरों एप्लीकेशन मौजूद हैं जो स्क्रीन रिकॉर्ड करने का फीचर देते हैं। ऐसा ही एक एप DU Recorder है। इसे डाउनलोड करें। इसके बाद स्क्रीन पर एक पॉप टाइप का आइकन दिखेगा। एप के आइकन पर क्लिक करने पर यूजर को स्क्रीन रिकॉर्ड करने और पॉज करने का विकल्प मिलेगा। इस एप्लीकेशन की मदद से आप विडियो के साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, जो यूजर के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। एप की मदद से व्हॉट्सएप या फेसबुक मैसेंजर पर विडियो कॉल आने पर रिकॉर्डर को ऑन कर दें। इसके बाद वह विडियो कॉल अपने आप रिकॉर्ड हो जाएगी।

ए जेड स्क्रीन रिकॉर्डर एप 
स्क्रीन रिकॉर्डर के लिए  Screen Recorder  एप की मदद ले सकते हैं। इस एप में भी आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। इसमें भी स्क्रीन पर दिख रहे आइकन पर क्लिक करना और विडियो रिकॉर्ड करना है। इस एप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे शुरू करने के बाद आप स्क्रीन के केंद्र में चार आइकन रिकॉर्डिंग प्रारम्भ करने के लिए एप सेटिंग का समायोजन करने के लिए आपके रिकॉर्डेड विडियो का फोल्डर एक्सेस करने के लिए और बाहर जाने के लिए विकल्प दिखाई देंगे। इसकी सेटिंग से आप विडियो आउटपुट की गुणवत्ता चुन सकते हैं या रिकॉर्डिंग के दौरान की गई बातचीत को देख सकते हैं। एक बार जब यह रिकार्ड करना प्रारम्भ करता है तो स्क्रीन के निचले दाहिने कोने में एक लाल बिंदु दिखाई देने लगता है।

स्क्रीन रिकॉर्डर विद ऑडियो एडिटर का कमाल
यह एप स्क्रीन रिकॉर्डर के साथ सामने वाले कैमरे की मदद से विडियो को भी मिलाने की शक्ति रखता है। यह रिकॉर्डिंग को फोन की इंटरनल मेमोरी में सेव करता है। गौर करने वाली बात यह है कि इसके लिए किसी भी तरह के लॉगइन की जरूरत नहीं होती है। इस एप से विडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दोस्तों के साथ साझा भी कर सकते हैं। अगर यूजर फोन में किसी खास ट्रिक के बारे में अपने संबंधियों को बताना चाहते हैं तो यह एप आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है। यह एप गूगल प्लस्टोर पर Screen Recorder With Audio And Editor & Screenshot नाम से मौजूद है। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours