एंटीगा: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम मेजबान वेस्टइंडीज को टी-20 और वनडे सीरीज में मात देने के बाद टेस्ट क्रिकेट में चुनौती देने उतरेगी। दोनों ही टीमें इस मैच के साथ अपने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज करेंगी। इस मैच के लिए अंतिम एकादश का चुनाव करना विराट के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि विराट कोहली किन खिलाड़ियों के साथ मेजबान टीम से लोहा लेने उतरेंगे। भारतीय टीम टी-20 और वनडे सीरीज में विंडीज का सूपड़ा साफ करने के बावजूद उसे हलके में लेने की गलती नहीं करेगी। क्योंकि विश्व कप से ठीक पहले इंग्लैंड को घर पर टेस्ट सीरीज में जेसन होल्डर की टीम ने 2-1 के अंतर से मात दी थी।   
पृथ्वी शॉ के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले चोटिल होने के बाद भारत के लिए ओपनिंग जोड़ी का चुनाव करना मुश्किल काम हो गया। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और हनुमा विहारी ने टीम के लिए पारी की शुरुआत की। ऐसे में 6 महीने बाद टेस्ट खेल रही भारतीय टीम के लिए एक बार फिर पारी की शुरुआत विराट मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी से पारी की शुरुआत करवा सकते हैं। हनुमा विहारी ने इंडिया ए के लिए वेस्टइंडीज ए के खिलाफ हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया है ऐसे में केएल राहुल की दावेदारी कमजोर दिख रही है। 
तीन नंबर पर टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा संभालेंगे। पुजारा ने अभ्यास मैच में शतक जड़कर अपने इरादे भा जाहिर कर दिए हैं। वहीं वनडे सीरीज में लगातार दो शतक जड़ने वाले विराट कोहली नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे। पांचवें नंबर पर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और छठे नंबर पर रोहित शर्मा बल्लेबाजी करेंगे। दोनों ने अभ्यास मैच में अर्धशतक जड़ा था।
विराट रिद्धिमान साहा पर रिषभ पंत को वरीयता देंगे। चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे साहा ने विंडीज ए के खिलाफ अपने फॉर्म में होने के संकेत दे दिए हैं। बावजूद इसके उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिल पाएगी। पंत ने साहा की गैरमौजूदगी में टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। ऐसे में वो सातवें पायदान पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। 
टीम में रविचंद्रन अश्विन एकमात्र स्पिनर होंगे। अश्निन के अलावा एंटीगा की तेज पिच पर विराट कोहली तीन तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी के साथ मैदान में उतर सकते हैं। हालांकि हार्दिक पांड्या की कमी विराट को सीधे तौर पर महसूस होगी क्योंकि उनके होने से टीम के पास पांचवें गेंदबाज के साथ-साथ बल्लेबाज का विकल्प उपलब्ध होता है। टीम के लिए पांचवें गेंदबाज की भूमिका हनुमा विहारी अदा कर सकते हैं।    
पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित एकादश 

मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्निन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours