नई दिल्ली I Google अपने यूजर्स की सिक्यॉरिटी को मजबूत करने के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इस नए फीचर की खास बात है कि यह यूजर्स को बिना पासवर्ड गूगल सर्विसेज में साइन इन करने की सहूलियत देगा। गूगल के इस नए फीचर का इस्तेमाल ऐंड्रॉयड यूजर कर पाएंगे। आइए जानते हैं क्या है यह फीचर और कैसे यह काम करेगा।
फिंगरप्रिंट से कर सकेंगे साइन-इन
गूगल के इस नए फीचर से ऐंड्रॉयड पर क्रोम इस्तेमाल करने वाले यूजर कंपनी के वेब प्रॉडक्ट्स पर फिंगरप्रिंट के जरिए साइन इन कर सकेंगे। हाल ही में गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ऐंड्रॉयड यूजर अब गूगल की वेब सर्विस पर साइन इन करने के लिए डिवाइस में मौजूद लॉक स्क्रीन ऑथेंटिकेशन मेकनिजम का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि फोन में दिए गए दूसरे ऑथेंटिकेशन ऑप्शन जैसे पिन और पैटर्न लॉक भी इसी तरह काम करेंगे।

कौन सी सर्विस कर रही हैं सपॉर्ट
गूगल ने इस फीचर का ऐलान तो कर दिया है, लेकिन यह कौन सी सर्विस पर काम करेगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि गूगल इस सर्विस को अपनी सभी वेब सर्विस के लिए उपलब्ध कराएगा जिससे की यूजर्स की प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी को पहले से और बेहतर बनाया जा सके।

पासवर्ड से ज्यादा सुरक्षित
एक्सपर्ट्स का मानना है कि फिगरप्रिंट वेरिफिकेश से यूजर्स की ऑनलाइन सिक्यॉरिटी बेहतर होगी। यह पासवर्ड से काफी ज्यादा सुरक्षित रहने वाला है। इस फीचर के आने के बाद जहां यूजर्स को लंबे पासवर्ड्स को याद रखने से छुटकारा मिलेगा वहीं यह फिशिंग अटैक और हैकिंग को भी कम करने में मदद करेगा। फिंगरप्रिंट साइन इन के कारण यूजर के लॉगइन डीटेल डिवाइस पर ही सेव रहेंगे और हैकर इसे कंपनी के सर्वर के चुरा नहीं पाएंगे।

इन ऐंड्रॉयड वर्जन पर करेगा काम
गूगल फिंगरप्रिंट साइन इन फीचर का इस्तेमाल करने के लिए ऐंड्रॉयड 7 और उसके ऊपर के वर्जन्स की जरूरत पड़ेगी। इस वक्त यह फीचर केवल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स पर लाइव हुआ है। कंपनी का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में इसे दूसरे ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours