नई दिल्ली। साल 2019 सोने में पैसा लगाने वालों के लिए बेहद खास रहा है. पिछले 8 महीने में अब तक सोने ने 25 फीसदी का रिटर्न (मुनाफा) दिया है. वहीं, गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने वालों को तो अभी तक 40 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल चुका है. जबकि, सेंसेक्स और इक्विटी म्युचूअल फंड्स ने लोगों को निराश किया है. वहां लोगों के निवेश किए गए पैसे बढ़ने की जगह कम हो गए है. इस पर वित्तीय सलाहकार अब अपनी राय को बदलते हुए सोने में पैसा लगाने की सलाह दे रहे हैं. उनका कहना है कि मौजूदा स्तर से भी सोने में 20-25 फीसदी तक के रिटर्न हासिल कि जा सकते हैं.

सेंसेक्स और इक्विट म्युचूअल फंड्स और FD अब क्यों नहीं फायदेमंद
एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने बताया है कि दुनिया जब भी डरी होती है चाहे आर्थिक ग्रोथ को लेकर हो या फिर देशों के बीच तनाव की बात हो. ऐसे में निवेशक सुरक्षित निवेश यानी सोने में अपना निवेश बढ़ा देते है. ऐसे ही हालात फिलहाल नजर आ रहे है.

आसिफ बताते हैं कि साल 2008 की मंदी में यानी 2008 से 2009 के बीच सोने ने 42 फीसदी का रिटर्न दिया था. जबकि, भारतीय शेयर बाजार का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 52 फीसदी तक गिर गए थे.

साल 2010 से 2012 में जब यूरोप कर्ज संकट में फंस गया था तो उस समय भी सोना 44 फीसदी बढ़ गया. जबकि, सेंसेक्स 15 फीसदी लुढ़क गए थे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours