नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की योजना अगर सफल होती है तो जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक के डेबिट कार्ड (Debit Card) अतीत की बात होंगे. देश का सबसे बड़ा बैंक इसकी जगह पर अधिक डिजिटल भुगतान प्रणाली (Digital Payment System) लाने की दिशा में काम कर रहा है.

देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड मौजूद
स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, हमारी डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की योजना है. हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमें उन्हें समाप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और 3 करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं. कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके 'योनो' (Yono) प्लेटफॉर्म की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी.

Yono से काम होगा आसान 
कुमार ने कहा कि योनो प्लेटफॉर्म के जरिए एटीएम (ATM) मशीनों से नकदी की निकासी या दुकानों से सामान की खरीदी की जा सकती है. उन्होंने कहा कि बैंक पहले ही 68,000 'योनो कैशप्वाइंट' (Yono cashpoints) की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है.

बिना ATM योनो प्लेटफॉर्म से निकालें कैश
बता दें कि स्टेट बैंक ने इसी साल मार्च में 'योनो कैश' सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को बिना डेबिट कार्ड पैसे निकालने की सुविधा देता है. यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है. शुरुआत में यह सुविधा 16,500 एटीएम में उपलब्ध थी, बैंक अपने सभी एटीएम को इस सुविधा के लिए अपग्रेड कर रहा है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours