जमैका। टीम इंडिया ने रविवार को दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन वेस्‍टइंडीज का क्‍लीन स्‍वीप करने के इरादे जाहिर कर दिए हैं। भारत ने रविवार को वेस्‍टइंडीज की पहली पारी 117 रन पर समेटते हुए 299 रन विशाल बढ़त हासिल की। इसके बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने वेस्‍टइंडीज को फॉलोऑन देने के बजाय दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। अजिंक्‍य रहाणे (64*) और हनुमा विहारी (53*) के अर्धशतकों की मदद से भारत ने अपनी दूसरी पारी 168/4 के स्‍कोर पर घोषित की। इस तरह उसकी कुल बढ़त 467 रन की हुई और वेस्‍टइंडीज को 468 रन का लक्ष्‍य मिला। विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए वेस्‍टइंडीज ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 13 ओवर में दो विकेट पर 45 रन बनाए। डैरेन ब्रावो (18*) और शामरा ब्रूक्‍स (4*) क्रीज पर मौजूद हैं।
विंडीज की शुरुआत बिगड़ी
468 रन के लक्ष्‍स का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने बिगाड़ी। उन्‍होंने क्रैग ब्रेथवेट (3) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवाया। जल्‍द ही शमी ने जॉन कैंपबेल (16) को स्लिप में कप्‍तान कोहली के हाथों कैच आउट कराया।
रहाणे-विहारी के अर्धशतक
इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 168/4 के स्‍कोर पर घोषित की। भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। केमार रोच ने मेहमान टीम को तीन तगड़े झटके दिए। उन्‍होंने ओपनर्स मयंक अग्रवाल (4), केएल राहुल (6) और कप्‍तान विराट कोहली को अपना शिकार बनाया। कोहली खाता भी नहीं खोल सके। वहीं कैरेबियाई कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने चेतेश्‍वर पुजारा (27) को पवेलियन भेजा। इसके बाद अजिंक्‍य रहाणे और हनुमा विहारी ने अपना जलवा बिखेरा। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 111 रन की अविजित साझेदारी की।
हनुमा विहारी ने 66 गेंदों में 8 चौके की मदद से चौथा टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ विहारी ने तीसरा अर्धशतक जमाया। वहीं अजिंक्‍य रहाणे ने 90 गेंदों में 7 चौके और एक छक्‍के की मदद से 19वीं टेस्‍ट फिफ्टी पूरी की। विंडीज के खिलाफ रहाणे ने चौथा अर्धशतक जमाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 111 रन की अविजित साझेदारी की। रहाणे ने 109 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 64 रन बनाए। वहीं विहारी ने 76 गेंदों में 8 चौके की मदद से अर्धशतक जमाया।
वेस्‍टइंडीज ऐसे हुई ढेर
वेस्‍टइंडीज ने अपने कल के स्‍कोर में 10 रन का इजाफा किया ही था कि भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने मेजबान टीम को जोरदार झटका दिया। शमी ने शॉर्ट पिच गेंद पर रहकीम कॉर्नवाल (14) को गली में रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद जाहमर हैमिल्‍टन (5) ने केमार रोच के साथ 9वें विकेट के लिए 20 रन जोड़ते हुए वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। इशांत शर्मा ने हैमिल्‍टन को स्लिप में कप्‍तान कोहली के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। केमार रोच (17) आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे। जडेजा ने रोच को अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 6 जबकि मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट झटके। इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।
बुमराह के सामने विंडीज का सरेंडर
इससे पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्‍टइंडीज के शीर्षक्रम की धज्जियां उड़ा दी। मेजबान टीम ने स्‍कोरबोर्ड पर 9 रन टांगे ही थे कि बुमराह ने ओपनर जॉन कैंपबेल (2) को विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद पारी के 9वें ओवर में बुमराह ने नया कारनामा कर दिया। वह टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। बुमराह ने 9वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: डैरेन ब्रावो (4), शामरा ब्रूक्‍स और रोस्‍टन चेस को अपना शिकार बनाया। बुमराह से पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक ले चुके हैं।
इसके बाद पारी के 13वें ओवर में बुमराह ने ओपनर क्रैग ब्रेथवेट (10) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर अपना पांचवां शिकार किया। बुमराह ने लगातर दूसरी बार पांच विकेट झटके। इससे पहले उन्‍होंने पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में 7 रन देकर पांच विकेट झटके थे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours