नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए रवाना हो चुके हैं. इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस दौरे पर 22 सितंबर को होने जा रहे 'हाउडी मोदी' इवेंट पर भी दुनिया की निगाहें रहेंगी जिसमें 50 हजार से अधिक भारतीय-अमेरिकी बतौर दर्शक मौजूद रहेंगे. इवेंट की खास बात यह होगी कि इसे पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप दोनों संबोधित करेंगे.

तीन दिनों में 2 बार ट्रंप से होगी पीएम मोदी की मुलाकात



अमेरिका में पीएम मोदी की मौजूदगी के नए दबदबे का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनसे महज तीन दिनों में दो बार मुलाकात करेंगे. मोदी और ट्रंप जहां 22 सितंबर को भारतीय-अमेरिकी समुदाय द्वारा आयोजित हाऊडी मोदी के मंच पर एक साथ नजर आएंगे. वहीं 24 सितंबर को राष्ट्रपति ट्रंप भारतीय प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे.

तीन महीनों के दौरान यह चौथा मौका होगा जब दोनों नेता मिल रहे होंगे. विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा भारत की व्यापक और वैश्विक प्रतिबद्धताओं का प्रतिबिंब कही जा सकती है.
ये है पूरा शेड्यूल

पीएम मोदी शुक्रवार-शनिवार देर रात अमेरिका के लिए रवाना हो गए. अगले ही दिन वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय को 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के तहत संबोधित करेंगे. इस दौरान दो शहर टेक्सास में ह्यूस्टन और न्यूयार्क उनकी यात्रा के प्रमुख केंद्र में होंगे.'

अगले दिन यानी 23 सितंबर को वह न्यू यॉर्क में 2019 क्लामेट ऐक्शन समिट को संबोधित करेंगे जिसकी मेजबानी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतेनियो गुतेरस करने वाले हैं. फिर वह आतंकवाद पर चर्चा को लेकर लीडर्स डायलॉग में हिस्सा लेंगे. इसकी मेजबानी जॉर्डन के किंग करने वाले हैं.

24 सितंबर को उन्हें बिल ऐंड मिलिंड गेट्स फाउंडेशन की तरफ से 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा. यह काम उन्हें स्वच्छता के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है. दुनिया महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष मना रही है, ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को एक विशेष कार्यक्रम 'नेतृत्व का विषय : समसामयिक विश्व में गांधी की प्रासंगिकता' में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में कुछ अन्य देशों के नेता भी शामिल होंगे.
25 सितंबर को वह ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनस फोरम को संबोधित करेंगे. यह कार्यक्रम भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे शुरू होगा. इसके बाद पीएम निवेश से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जिसमें 40 बड़ी कंपनियां हिस्सा लेंगे.

27 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें वार्षिक सत्र को संबोधित करेंगे. उन्होंने इससे पहले 2014 में महासभा को संबोधित किया था. उल्लेखनीय है कि उसी दिन पाक पीएम इमरान खान भी यूएनजीए को संबोधित करेंगे.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours