नई दिल्ली I सोशल मीडिया दिग्गज Facebook धीरे धीरे हार्डवेयर पर भी अपना फोकस शिफ्ट कर रहा है. कंपनी ने आज Portal TV लॉन्च कर दिया है. ये दरअसल एक ऐक्सेसरी है जिसके तहत TV पर वीडियो चैटिंग कर सकते हैं. इस डिवाइस का वीडियो चैटिंग प्राइम टार्गेट है. यानी इस डिवाइस के जरिए टीवी में आप फेसबुक वीडियो चैटिंग कर सकते हैं.

अमेरिका में इसकी बिक्री 5 नवंबर से शुरू होगी और इसकी कीमत 149 डॉलर (लगभग 10605 रुपये) रखी गई है. दो पोर्टल डिवाइस साथ लेने पर कंपनी 50 डॉलर की छूट भी दे रही है.

Facebook ने टोटल तीन प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. इनमें Portal Mini, Portal और Portal TV शामिल हैं. दोनों पोर्टल एक तरह के स्मार्ट डिस्प्ले हैं जैसा Amazon और Google के हैं. लेकिन Portal TV अलग है और प्राइवेसी को लेकर कुछ लोगों को इससे दिक्कत भी हो सकती है. 

Portal स्मार्ट डिस्प्ले 10 इंच का है, जबकि Portal Mini में 8 इंच की डिस्प्ले दी जाएगी. 

Portal TV कैसे करेगा काम?

इसे आप TV के HDMI पोर्ट में लगा सकते हैं. इसके बाद आपको फेसबुक अकाउंट से लॉग इन करना होगा. फेसबुक लॉग इन और अकाउंट सिंक करने के बाद आप वीडियो चैट कर सकेंगे. फेसबुक के अलावा WhatsApp कॉलिंग भी पोर्टल के जरिए टीवी पर कर सकेंगे. कंपनी ने कहा है कि चूंकि वॉट्सऐप कॉलिंग एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं, इसलिए यहां भी ये एंड टु एंड सिक्योर रहेंगी. 

कंपनी ने कहा है कि Portal TV के जरिए कस्टमर्स अपने घर के बड़े टीवी स्क्रीन पर वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. इसे टीवी के पास रख सकते हैं और इमर्सिव एक्सपीरिएंस ले सकते हैं. इस पोर्टल टीवी नाम के डिवाइस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड स्मार्ट कैमरा दिया गया है. इसकी खासियत ये है कि ये पैन और जूम भी हो सकता है ताकि यूजर अगर मूव करे भी तो फ्रेम में दिखे. 

इसमें स्मार्ट साउंड इनहैंसर दिया गया है, ताकि वीडियो कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड नॉइज को कंट्रोल में रखा जा सके. चूंकि प्राइवेसी को लेकर फेसबुक का ट्रैक रिकॉर्ड घटिया रहा है, इसलिए कंपनी ने कहा है कि इसमें सिंपल प्राइवेसी और सिक्योरिटी के फीचर्स दिए गए हैं. सिर्फ एक टैप करके माइक्रोफोन और कैमरा को ऑफ किया जा सकता है. कैमरा लेंस के पास एक रेड लाइट और जो ये इंडिकेट करेगी की कैमरा और माइक ऑन हैं या ऑफ हैं. 

फेसबुक ने प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए एक कैमरा कवर भी दिया है, यानी आप कैमरा ब्लॉक करना चाहें तो इसे लगा सकते हैं. कंपनी ने ये भी कहा है कि स्मार्ट कैमरा और स्मार्ट साउंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलडी पर हैं जो लोकल काम करती है और ये फेसबुक सर्वर पर नहीं जाती.  
इसकी बिक्री अमेरिका और कनाडा में होगी. इसके बाद इसे यूके, फ्रां, इटली, स्पेन, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इसे बेचा जाएगा. अमेरिका में इसके लिए  प्री ऑर्डर्स लिए जा रहे हैं. भारत में कब लॉन्च होगा फिलहाल कंपनी ने जानकारी नहीं दी है. 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours