मोहाली: कप्तान क्विंटन डिकाक और पहला मैच खेल रहे तेंबा बावुमा की शानदार पारियों के बावजूद भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। हाल ही में कप्तान बने डिकाक ने 37 गेंद में 52 रन बनाये जबकि बावुमा ने 43 गेंद में 49 रन की पारी खेली। भारतीय टीम के सामने 150 रनों का आसान लक्ष्य था जिसे उसने कुल 3 विकेट के नुकसान पर 19 ओवर में हासिल कर लिया। भारत की तरफ से विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।
डी कॉक और बवुमा के अलावा कोई दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं चल सका जिसके कारण टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई । भारतीयों ने डैथ ओवरों में उम्दा गेंदबाजी करते हुए आखिरी चार ओवर में सिर्फ 24 रन दिये । तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिये । इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया । दक्षिण अफ्रीका ने टीम में तीन नये चेहरों एनरिच नोर्जे, ब्योर्न फोर्चून और बावुमा को शामिल किया ।
रीजा हेंडरिक्स सस्ते में आउट हो गए लेकिन डिकाक पहली गेंद से ही फार्म में दिखे। उन्होंने पहली गेंद पर वाशिंगटन सुंदर को चौका जड़ा । इसके बाद तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को लगातार तीन चौके लगाये । हेंडरिक्स के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट विशेषज्ञ बावुमा चौथे ओवर में आये । उन्होंने हार्दिक पंड्या को डीप स्क्वेयर लेग में छक्का लगाकर अपने तेवर जाहिर किये ।
दक्षिण अफ्रीका ने छह ओवरों में एक विकेट खोकर 39 रन ही बनाये लेकिन दस ओवरों में स्कोर एक विकेट पर 78 रन था । कप्तान कोहली ने दर्शनीय कैच लपककर डिकाक को आउट किया । डिकाक ने सैनी की गेंद पर खराब शाट खेला और कोहली ने मिडआफ से दौड़कर आते हुए अद्भुत कैच लपका । विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे रासी वान डेर डुसेन 13वें ओवर में रविंद्र जडेजा को रिटर्न कैच देकर लौटे । उस समय स्कोर तीन विकेट पर 90 रन था । आखिरी ओवर में दो छक्के लगने से स्कोर 149 रन हो गया।
भारत का जवाब
टीम इंडिया की तरफ से जवाब देने उतरे भारतीय ओपनर रोहित शर्मा 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें फेलुकवायो ने एलबीडब्ल्यू किया। हालांकि शिखर धवन ने विराट के साथ शानदार अंदाज में पारी को आगे बढ़ाया। धवन ने 31 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली। धवन के आउट होने के बाद रिषभ पंत एक बार फिर लापरवाही भरा शॉट खेलकर कैच आउट हो गए। उन्होंने कुल 4 रन बनाए।
विकेटों के बीच विराट टिके रहे और उन्होंने शानदार अंदाज में अपना अर्धशतक पूरा किया। ये टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 22वां अर्धशतक रहा। इसके बाद भी वो खेलते रहे और 52 गेंदों पर नाबाद 72 रनों की पारी खेल डाली जिसमें 3 छक्के और 4 चौके शामिल रहे। श्रेयस अय्यर ने नाबाद 16 रनों की पारी खेली और भारत ने 19 ओवर में ही जीत दर्ज कर ली।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours