नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार एनएससी (NSC) और पीपीएफ (PPF) समेत सभी छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) की ब्याज दरों पर 30 सितंबर तक फैसला लेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें 10 बेसिस अंक यानी 0.10 फीसदी तक कम हो सकती हैं. यह कटौती अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए लागू होगी. आपको बता दें कि सरकार छोटी बचत योजनाओं यानी Small Savings Scheme की ब्याज दरें (Interest rate) हर तिमाही आधार होती है. यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब इसमें बदलाव करे. स्पष्ट कर दें कि यह जरूरी नहीं कि सरकार हर तिमाही बदलाव करे.

कम हो सकती ब्याज दरें- अंग्रेजी की बिजनेस वेबसाइट लाइवमिंट में छपी खबर के मुताबिक, मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर के लिए PPF, NSC, KVP की ब्याज दरों में कटौती हो सकती है.  जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए सरकार पहले ही पीपीएफ और दूसरी छोटी बचत योजना पर 0.10 फीसदी कटौती कर चुकी है. छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की समय-समय पर समीक्षा की जाती है.

छोटी बचत योजनाओं की मौजूदा ब्याज दरें
>> नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) NSC Interest Rate: 7.9 फीसदी
>> पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund (PPF interest Rate) : 7.9 फीसदी

>> सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate) : 8.4%
>> वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme Interest Rate): 8.6%
>> किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra (KVP) Interest Rate) : 7.6%

क्यों होगा ये फैसला- माना जा रहा है कि आरबीआई के बेंचमार्क से ब्याज दर को जोड़ने के बाद बैंक भी ब्याज दरें कम कर रहे हैं. हाल ही में बैंकों ने फिस्क्ड डिपॉजिट पर भी ब्याज दरें कम की हैं. ऐसे में स्मॉल सेविंग पर भी ब्याज दरें घटाई जा सकती हैं.

 सितंबर महीने के अंत में अक्टूबर से दिसंबर  तिमाही के लिए ब्याज दरें तय होनी है. जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए सरकार पहले ही पीपीएफ और दूसरी छोटी बचत योजना पर 0.10 फीसदी कटौती कर चुकी है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours