न्यूयॉर्क I विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र (73rd Session) को संबोधित करते हुए पाकिस्तान पर ताबड़तोड़ हमले किए. उन्होंने आतंकवाद के पनाहगाह पाकिस्तान को दुनिया के सामने सिर्फ बेनकाब ही नहीं किया, बल्कि जमकर लताड़ा भी. विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को उसके कारनामों की भी याद दिलाई और वार्ता रद्द करने की असली वजह भी दुनिया को बताई. पढ़िए सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर 10 बड़े हमले...

1. अमेरिका में 11 सितंबर 2001 की आतंकी घटना को अंजाम देने का मास्टर माइंड ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान ने अपने छिपाकर रखा था. खुद को अमेरिका का दोस्त बताने वाला पाकिस्तान ने उसके सबसे बड़े दुश्मन लादेन को सुरक्षित पनाह दे रखी थी.
2. 9/11 का मास्टरमाइंड तो मारा गया, लेकिन 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिज सईद आज भी खुला घूम रहा है. वह रैलियां कर रहा है, चुनाव लड़वा रहा है और सरेआम भारत को धमकियां दे रहा है.
3. दुनिया ने पाकिस्तान के आतंकी चेहरे को पहचान लिया है और इसीलिए Financial Action Task Force (FATF) ने आतंकवाद को आर्थिक सहायता देने के लिए पाकिस्तान को निगरानी सूची में रखा है.
4. भारत पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है, लेकिन आतंकवाद और वार्ता एक साथ नहीं चल सकते हैं. भारत ने पाकिस्तान के साथ अनेक बार वार्ता शुरू की और वार्ताओं के अनेक दौर भी चले हैं, लेकिन हर बार पाकिस्तान की हरकतों की वजह से वार्ता रुकी है.
5. भारत की हर सरकार ने कोशिश की है कि बातचीत के द्वारा पाकिस्तान से विवाद सुलझ जाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो अपने शपथग्रहण समारोह के पहले ही सार्क के सभी देश के नेताओं को आमंत्रित करते सरकार बनने से पहले ही यह शुरुआत कर दी थी. मैंने खुद इस्लामाबाद जाकर कंप्रीहेंसिव दि्वपक्षीय बातचीत की शुरुआत कर दी थी. किंतु महज तीन हफ्ते बाद पठानकोट एयरबेस पर हमला कर दिया गया.
6. पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की न्यूयॉर्क में मुलाकात की इच्छा जताई, जिसको भारत ने स्वीकार भी कर लिया था, लेकिन चंद घंटों में ही पाकिस्तान ने अपना रंग दिखा दिया और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों का अपहरण करके उनकी हत्या कर दी गई.
7. आज आतंकवाद का राक्षस कहीं धीमी गति से और कहीं तेज गति से विश्व के हर देश तक जा पहुंचा है. अगर हम समय पर नहीं जागे, तो वो दिन दूर नहीं जब आतंकवाद का दानव पूरी दुनिया को निगल जाएगा और इस दावानल में पूरा विश्व जल जाएगा.
8. भारत कई दशकों से आतंकवाद का दंश झेलता आ रहा है. भारत का दुर्भाग्य है कि हमारे यहां आतंकवाद की चुनौती कहीं दूर देश से नहीं, बल्कि सीमा पार अपने पड़ोसी देश से ही आई है.
9. पाकिस्तान सिर्फ आतंकवाद फैलाने में ही माहिर नहीं है, बल्कि अपने किए हुए को नकारने में भी उसने महारथ हासिल कर ली है.
10. पाकिस्तान फर्जी तस्वीरें भारत पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाता है. ऐसा ही अपराधा पाकिस्तान ने पिछले साल संयुक्त राष्ट्र महासभा में ही किया था. पाकिस्तान ने दूसरे देश की तस्वीर दिखाकर भारत पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया था.
11. दुनिया के आतंकवादी पाकिस्तान में फ्रीडम फाइटर कहे जाते हैं और उन आतंकवादियों की क्रूरता को वीरता कहा जाता है. पाकिस्तान की सरकार उनके सम्मान में डाक टिकटें निकालकर उनको महिला मंडित करती है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours