नई दिल्ली I पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप इन दिनों अपने प्लैटफॉर्म के लिए कई नए ऐप्स पर काम कर रहा है। कंपनी इन नए फीचर्स को ट्राई करने का विकल्प भी यूजर्स को दे रही है। ऐंड्रॉयड और iOS दोनों प्लैटफॉर्म्स पर ऐप के बीटा वर्जन को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स इन नए फीचर्स को टेस्ट कर सकते हैं। यह बात तो पहले ही सामने आ चुकी है कि वॉट्सऐप डार्क मोड और इंस्टाग्राम जैसे बूमरैंग विडियो सपॉर्ट पर काम कर रहा है। आइए नजर डालते हैं उन नए फीचर्स पर जो ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स को स्टेबल अपडेट्स में जल्द ही मिल सकते हैं।



आईफोन यूजर्स के लिए ऑडियो प्लेबैक

आईफोन यूजर्स को वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा अपडेट में ऑडियो प्लेबैक फीचर का सपॉर्ट मिला है। बीटा वर्जन 2.19.91.1 में यूजर्स वॉट्सऐप पर शेयर किए गए ऑडियो को नोटिफिकेशन पॉप-अप पर ही प्ले कर सकते हैं। ऐसे में बिना ऐप को ओपन किए ही इसपर रिसीव हुए ऑडियो सुने जा सकेंगे। इसके लिए आपको नोटिफिकेशन पॉप-अप को एक्सपैंड करना होगा।


गूगल असिस्टेंट से वॉट्सऐप कॉल


फिलहाल यूजर्स गूगल असिस्टेंट की मदद से टेक्स्ट मेसेज ऐप पर भेज सकते हैं। अब गूगल असिस्टेंट से बोलकर वॉट्सऐप पर विडियो और ऑडियो कॉल भी किए जा सकेंगे। इसके लिए वॉट्सऐप और गूगल असिस्टेंट ऐप दोनों का अपडेट होना जरूरी है और इसके बाद असिस्टेंट से 'Hey Google, WhatsApp Video <कॉन्टैक्ट का नाम>' बोलना होगा। यह फीचर अभी केवल ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।




वेब के लिए अलबम


आप जब भी किसी को ढेर सारी फोटो और विडियो भेजते हैं तो ऐप उन फाइल्स को एक अलबम की तरह दिखाता है। वॉट्सऐप वेब इस्तेमाल करने पर अब तक यह फीचर नहीं मिल रहा था और सभी फाइल्स अलग-अलग दिखती थीं। वॉट्सऐप इसे फिक्स कर रहा है और रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही वॉट्सऐप डेस्कटॉप वेब यूजर्स के लिए यह नया इंटरफेस रोलआउट हो सकता है।


मल्टी प्लैटफॉर्म सपॉर्ट

वॉट्सऐप एक खास फीचर पर भी काम कर रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स एकसाथ कई डिवाइसेज पर अकाउंट ऐक्सेस कर सकेंगे। फिलहाल यूजर्स एकबार में एक ही डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकते हैं। वॉट्सऐप वेब के अलावा दो डिवाइसेज पर वॉट्सऐप ऐक्सेस करने का कोई तरीका नहीं है। कंपनी जल्द ही मल्टी प्लैटफॉर्म सपॉर्ट ला सकती है और सबसे पहले यह ऐपल के iPad के लिए आ सकता है। इसपर ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स दोनों अकाउंट ऐक्सेस कर सकेंगे।



Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours