श्रीनगर I जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से ही घाटी में बंद मोबाइल सेवाएं जल्द ही शुरू हो सकती है। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को भी इस संबंध में फैसला लिया जा सकता है। इस तरह 5 अगस्त को 370 हटाने का फैसला लिए जाने के 68 दिन बाद मोबाइल सेवा बहाल हो सकती है। सूत्रों ने कहा कि राज्य में पोस्टपेड सेवाओं पर रोक को जल्दी ही हटाया जा सकता है, प्रीपेड सेवा पर फैसला बाद में होगा।पोस्टपेड मोबाइल पर कॉलिंग की सुविधा फिलहाल मिलेगी, लेकिन मोबाइल इंटरनेट के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है। कश्मीर घाटी में करीब 66 लाख मोबाइल धारक है, जिनमें से करीब 40 लाख लोग पोस्टपेड मोबाइल यूजर हैं।

माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल श्रीनगर में शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोबाइल सेवाएं चालू किए जाने का ऐलान कर सकते हैं। हाल ही में सरकार ने पर्यटकों की आवाजाही पर लगी रोक को भी हटा लिया था। अधिकारियों ने कहा कि फैसला किया गया है कि आरंभ में पोस्ट पेड मोबाइल सेवा बहाल की जाएगी और प्रीपेड सेवा बाद में शुरू की जाएगी। उन्होंने जोर दिया कि पोस्ट पेड मोबाइल सेवा के लिए उपभोक्ताओं को जरूरी वेरिफिकेशन भी कराना होगा।

जम्मू में पहले ही बहाल कर दी गई थीं सेवाएं

पर्यटन से जुड़े संगठनों ने प्रशासन से अनुरोध कर कहा था कि मोबाइल फोन काम नहीं करेंगे तो कोई भी पर्यटक घाटी नहीं आना चाहेगा। लैंडलाइन सेवा आंशिक तौर पर 17 अगस्त को बहाल की गई थी और चार सितंबर तक करीब सभी 50,000 लैंडलाइनों को बहाल करने की घोषणा की गई। जम्मू में संचार-व्यवस्था कुछ दिन के भीतर ही बहाल कर दी गई थी और मोबाइल इंटरनेट सेवा भी मध्य अगस्त में चालू कर दी गई। हालांकि, दुरुपयोग के बाद मोबाइल फोन पर इंटरनेट सेवा 18 अगस्त को रोक दी गई थी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours