नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. इसके साथ ही 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने आसानी से सत्ता हासिल करने का दावा किया है. वहीं हरियाणा में भी बीजेपी ने जीत का दावा किया है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव
राज्य की 288 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को चुनाव हुए थे. मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू होगी. एक्जिट पोल में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के आसानी से सत्ता हासिल करने की संभावना जताई गई है. मतगणना ड्यूटी के लिए करीब 25,000 कर्मियों की तैनाती की गयी है. पुलिस ने मतगणना शांतिपूर्वक कराने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं. 288 विधानसभा क्षेत्रों के लिए राज्य के 269 स्थानों पर मतगणना होगी. 21 अक्टूबर को 61.13 फीसदी वोटिंग हुई थी. सबसे ज्यादा कोल्हापुर की करवीर सीट पर 83.93 फीसदी मतदान हुआ जबकि सबसे कम दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में 40.11 प्रतिशत मतदान हुआ.

हरियाणा विधानसभा चुनाव
राज्य की 90 सीटों पर 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी को अपनी सत्ता बरकरार रहने की उम्मीद है और एग्जिट पोल से उसकी इन उम्मीदों को और बल मिला है जिनमें बीजेपी की आसान जीत का अनुमान जताया गया है. वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे से शुरू होगी. राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में एक मतगणना केंद्र स्थापित किया गया है और गुड़गांव के बादशाहपुर खंड़ में एक अतिरिक्त केन्द्र बनाया गया है जिनमें बड़ी संख्या में मतदान केन्द्र थे. ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी की आसान जीत का अनुमान जताया गया है लेकिन एक ने बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबले की संभावना जतायी है जबकि जननायक जनता पार्टी किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है. हरियाणा में 68 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई थी. इस बार 105 महिलाओं समेत 1,169 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

उपचुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के अलावा 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजें भी आज सामने आएंगे. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरु होगी. इन सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव में करीब 56.84 फीसदी मतदान हुआ. महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे.

यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इनमें गंगोह, रामपुर, इगलास(सुरक्षित), लखनऊ कैण्ट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर(सु), जलालपुर, बलहा (एससी) और घोसी सीट शामिल हैं.

गुजरात की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इनमें अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीट शामिल हैं.

बिहार की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इनमें किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीट शामिल हैं.

असम की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इसमें रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया विधानसभा सीट शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश की दो (धर्मशाला और पच्छाद), तमिलनाडु की दो (विक्रवंदी और नानगुनेरी), पंजाब की चार (फगवाड़ा, जलालाबाद, मुकेरियां और दाखा), केरल की पांच (तिरुवनंतपुरम, अरूर, कोन्नी, एर्नाकुलम और मंजेश्वरम), सिक्किम की तीन (पोकलोक कामरंग, गंगटोक और मरताम-रुमटेक), राजस्थान की दो (झुंझुनूं की मंडावा और नागौर की खींवसर), अरूणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम, मध्य प्रदेश की झाबुआ, ओडिशा में बारगढ़ जिले की बीजेपुर, छत्तीसगढ़ की चित्रकूट, पुडुचेरी की कामराजनगर, मेघालय की शेल्ला और तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours