नई दिल्लीः सरकार ने इस हफ्ते तय किया है कि विभिन छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव न किया जाए. इसका मतलब है कि अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के बीच नए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट खरीदने वालों को 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा जो कि पहले की तिमाही के लिए मिल रहा था. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी के लिए सबसे अच्छी बात है कि इसमें पैसा सुरक्षित रहता है और समय आने पर आपको अच्छे ब्याज के साथ पैसा मिल जाता है.
एनएससी के बारे में एक खास बात ये है जिससे शायद आप वाकिफ न हों. वो खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनएससी में 5 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश कर रखा है. पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी पीएम के स्वैच्छिक डिस्क्लोजर के तहत ये बात सामने आई कि प्रधानमंत्री के पास 5,18,235 रुपये के एनएससी है.


एनएससी में कैसे बढ़ता है पैसा
अगर आप 1 लाख रुपये के एनएससी आज खरीदते हैं तो आपके पैसे 60 महीने या 5 साल में 1.46 लाख रुपये हो सकते हैं. इसके अलावा अगर 2 लाख रुपये जमा कर रखे हैं तो मैच्योरिटी या 5 साल बाद ये रकम 2 लाख 92 हजार 507 रुपये तक पहुंच जाएगी.
क्या NSC बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर हैं?
अगर एनएससी से तुलना की जाए तो बैंक जो 5 साल के एफडी पर ब्याज दे रहा है वो कम है. एसबीआई के 5 साल के एफडी पर 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है और एचडीएफसी के समान प्लान पर 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है. अगर आप एसबीआई में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो ये 5 साल में 1.35 लाख रुपये ही बन पाएंगे वहीं एचडीएफसी में 1 लाख रुपये का निवेश करने पर वो 5 साल में 1.39 लाख रुपये हो पाएंगे जबकि पहले ही हम आपको बता चुके हैं कि एनएससी में निवेश करने पर 1 लाख रुपये 1.46 लाख रुपये बन सकते हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours