नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से ईरान में फंसे 234 भारतीय आज राजधानी दिल्ली लौट आए हैं. सुबह करीब साढ़े चार बजे एयर इंडिया का विमान सभी लोगों को लेकर दिल्ली आया. इस जत्थे में 131 छात्र और 103 तीर्थ यात्री शामिल हैं. सभी को आज से 14 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सहयोग के लिए ईरान सरकार को शुक्रिया कहा है.
विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर बताया है कि ईरान से लौटे 234 लोगों में 131 छात्र और 103 तीर्थ यात्री शामिल हैं. जयशंकर ने इसके लिए ईरान सरकार और भारतीय दूतावास को धन्यवाद कहा.
बता दें कि भारत ने अबतक मालदीव, अमेरिका, मैडागास्कर, ईरान और चीन सहित विभिन्न देशों से करीब 1,265 लोगों को निकाला है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है इस बीच जापान से लाए गए 124 और चीन से लाए गए 112 लोगों की जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है, इसलिए उन्हें घर भेजने का काम शुरू कर दिया गया है.
ईरान में कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत
ईरान के सरकारी टीवी ने कहा कि कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 611 हो गई है. देश में 12,729 लोग इससे संक्रमित हैं. पश्चिम एशिया में ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. कई वरिष्ठ अधिकारी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं. इससे पहले सऊदी अरब ने कहा कि वह कोरोना वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर दो सप्ताह के लिये पाबंदी लगाएगा.
खाड़ी देश भी दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस की चपेट में हैं. दुनियाभर में 130,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. सऊदी अरब के निकटवर्ती देश ईरान में सबसे अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमित हैं. ईरान में 11,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours