नई दिल्ली I सरकार ने गुरुवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या में वृद्धि दर अपेक्षाकृत स्थिर होती जा रही है। पिछले कुछ दिन चिंता और तनाव से भरे थे। हमारा दिलो-दिमाग ऐसी किसी बड़ी आफत या राष्ट्रीय तालाबंदी के लिए बिलकुल भी तैयार नहीं था।
संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 'बेशक कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हम दर में अपेक्षाकृत स्थिर प्रवृत्ति देख रहे हैं या फिर वृद्धि की दर में थोड़ी कमी आ रही है। देश पूरी तरह से इस वायरस से लड़ाई करने के लिए तैयार है।' केंद्र लगातार इस बीमारी को एक खतरे के तौर पर देख रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दोपहर में राज्य के समकक्षों के साथ इसे लेकर विस्तृत समीक्षा की जो ढाई घंटे से अधिक समय तक चली। इस तरह की स्थितियों को रोकने और उनका सामना करने के तरीके के बारे में अन्य लोगों के सुझाव के साथ उन राज्यों के साथ चर्चा की गई जहां कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

चर्चा के दौरान अस्पताल की तैयारियों पर चर्चा हुई और लोगों को ट्रेस करके उनके एकांतवास की निगरानी करने को कहा गया। सरकार की ब्रिफिंग में अग्रवाल ने कहा कि एक स्पष्ट ट्रेंड का पता लगा पाना मुश्किल है। जिसकी वजह से सरकार और नागरिकों दोनों को अलर्ट रहकर लॉकडाउन का पालन करना होगा।

उन्होंने कहा, सामाजिक दूरी और अन्य उपायों के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल का अनुपालन और समस्या को दूर करने में मदद करेगा। सरकार ने यह भी कहा कि इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं मिला है कि कोरोना वायरस का संक्रमण सामुदायिक फैलाव वाले चरण में पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि भारत अब भी दूसरे चरण में है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours