नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन पर संकट आ गया है. पहले 29 मार्च से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया और अब खबर आ रही है कि आईपीएल के इस सीजन को रद्द किया जा सकता है. हालांकि अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस पर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है. इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के अनुसार भारतीय बोर्ड इसकी घोषणा से पहले वीजा संबंधित मामले पर भारत सरकार और खेल मंत्रालय की घोषणा का इंतजार कर रहा है. बीसीसीआई इस मामले में 15 अप्रैल के बाद आईपीएल फ्रेंचाइजियों से बात करेगी.

दरअसल भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी विदेशी वीजा को निलंबित किया हुआ है. ऐसी भी खबर है कि अगर इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं होता है तो अगले साल बड़ी नीलामी नहीं होगी. हालांकि आईपीएल टीमें किसी खिलाड़ी को अपने साथ शामिल कर सकती हैं.

अगले साल बड़ी नीलामी
कार्यक्रम के अनुसार अगले साल यानी 2021 में बड़ी नीलामी होनी थी, जिसमें फ्रेंचाइजी को कुछ खिलाड़ियों को ही अपने साथ बनाए रखने की अनुमति थी, जबकि बाकी सभी खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल होना था. आईपीएल (IPL) प्रशासन के एक सूत्र ने बताया कि इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं होगा. यह अगले साल होगा. उन्‍होंने कहा कि सभी जानते हैं कि इस समय देश में किस तरह के हालात हैं और कोई भी खतरा नहीं लेगा चाहेगा. उन्‍होंने कहा कि स्‍टेडियम में दूरी नहीं रख सकते. इससे अच्‍छा यही होगा कि आईपीएल अगले साल खेला जाए. वहीं अगले साल कोई बड़ी नीलामी नहीं होगी. सूत्र ने बताया कि एक बार भारत सरकार से अंतिम पुष्टि करने के बाद सभी फ्रेंचाइजियों को सूचित किया जाएगा. अगले साल यही सीजन जारी रहेगा.

आईपीएल छोटा करने की उम्‍मीद
पिछले दिनों 14 मार्च को बीसीसीआई और टीम मालिकों के बीच कोरोना वायरस की महामारी और सीजन पर इसके प्रभाव को लेकर बातचीत हुई थी. बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को उम्‍मीद थी कि सीजन छोटा किया जा सकता है, जबकि फ्रेंचाइजियों को भी लगा कि बोर्ड ने जैसे 2009 में किया, वैसा करेगी. 2009 में आईपीएल का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया गया था और सीजन 37 दिनों में ही पूरा हो गया था.

भारत में दिन पर दिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं, अभी तक एक हजार से ऊपर मामले पहुंच चुके हैं. दुनिया में भी 6 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं और 27 हजार से अधिक जानें चली गई है. हालात देख टोक्‍यो ओलिंपिक को अगले साल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours