नई दिल्ली I कोरोना वायरस को रोकने के लिए पीएम मोदी ने जब SAARC देशों के सामने विडियो कॉन्फ्रेंस करके चर्चा करने का प्रस्ताव रखा तो अधिकतर देशों ने खुले दिल से इसका स्वागत किया। पाकिस्तान ने भी इस पर सहमति जताई। पाकिस्तान की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि उनकी तरफ से भी प्रतिनिधि इसमें हिस्सा लेंगे और महामारी को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रयासों में सहभागी होंगे। प्रश्न यह है कि इस चर्चा से भारत और पाकिस्तान कितना करीब आएंगे।

बैठक में पाकिस्तान की तरफ से कौन लेगा हिस्सा?
आज यह विडियो कॉन्फ्रेंस होने वाली है। जानकारी के मुताबिक शाम को 5 बजे यह बैठक शुरू होगी। पाकिस्तान की अधिकारी आइशी फारुकी ने ट्वीट करके कहा था कि वायरस से लड़ने के लिए जो कुछ जरूरी होगा पाकिस्तान मिलकर करेगा। इस बैठक में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, भूटान, नेपाल, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल होंगे। ज्यादातर देशों के राष्ट्रप्रमुख इसमें हिस्सा ले सकते हैं लेकिन पाकिस्तान की तरफ से इमरान खान के स्पेशल असिस्टेंट जफर मिर्जा शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ही यह प्रस्ताव सभी SAARC देशों के सामने रखा था। इसके बाद सभी देशों की सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली है। प्रधानमंत्री ने कहा था, 'हम दुनिया के सामने एक उदाहरण पेश कर सकते हैं और ग्रह को स्वस्थ रखने में योगदान कर सकते हैं।'

सभी राष्ट्रों ने किया था पीएम के प्रस्ताव का स्वागत
पीएम मोदी के ट्वीट के बाद सबसे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटपाया राजपक्षे ने ट्वीट किया और कहा इस कदम के लिए बहुत शुक्रिया। इसके बाद नेपाल, भूटान, मालदीव और बांग्लादेश ने भी इसे साकारात्मक पहल बताते हुए स्वागत किया। देर रात पाकिस्तान ने भी आपनी प्रतिक्रिया दी और इस प्रस्ताव पर सहमति जताई।

दरअसल इस वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था भी खतरे में पड़ गई है। ऐसे में इसे रोकने के लिए उन देशों का साथ आना भी जरूरी है जिनकी अर्थव्यवस्थाओं पर एक दूसरे का सीधा असर पड़ता है। WHO ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। वहीं अमेरिका और स्पेन ने देश में नैशनल इमर्जेंसी घोषित कर दी है। भारत ने भी इसे आपदा घोषित किया है। अब तक दुनियाभर में 150000 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में हैं और 5000 से ज्यादा की मौत हो चुकी है। भारत में भी संक्रमित लोगों का आंकड़ा 100 के पास पहुंच गया है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours