WhatsApp बनाया गया है, ताकि यूज़र्स इस ऐप का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों और परिवारजनों को आसानी के साथ-साथ सुरक्षित तरीके से मैसेज भेज सकें. वॉट्सऐप का कहना है कि यूज़र्स के मैसेज को उनके अलावा कोई दूसरा नहीं पढ़ सकता है. वॉट्सऐप का कहना है कि ऐप की सर्विस और शर्तें ऐसे तैयार की गई हैं, ताकि प्लेटफॉर्म पर सभी यूज़र्स सिक्योर रहें. वॉट्सऐप का इस्तेमाल कैसे करें इसलिए कंपनी ने कुछ नियम तैयार किए गए हैं ताकि सभी यूज़र्स WhatsApp का ज़िम्मेदारी से इस्तेमाल कर सकें. WhatsApp का कहना है कि चाहे यूज़र आम नागरिक हो, सरकारी अफसर या राजनैतिक पार्टी से हो, सभी को इन नियमों को ध्यान में रखकर ही WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहिए.

अनचाहे, ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज न भेजें:
WhatsApp से अनचाहे, ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज भेजने की गलती से बचें. WhatsApp मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी और अपने यूज़र्स से मिली रिपोर्ट के ज़रिए ऐसे अकाउंट का पता लगाता है जो अनचाहे मैसेज भेजते हैं, इसके बाद कंपनी ऐसे अकाउंट को बैन कर देती है. यूज़र्स को सिस्टम के ज़रिए संपर्क करना भी इसी में शामिल है. अमान्य या ऑटोमेटेड तरीकों से अकाउंट या ग्रुप न बनाएं. साथ ही WhatsApp के किसी बनावटी वर्जन का इस्तेमाल न करें.

ऐसी कॉन्टैक्ट लिस्ट का इस्तेमाल न करें जो आपकी ना हो:
कभी भी लोगों की परमिशन के बिना उनका फ़ोन नंबर किसी के भी साथ शेयर न करें या अमान्य तरीकों (जैसे कि लोगों की संपर्क सूची को खरीदना) से यूज़र्स को WhatsApp पर मैसेज ना भेजें.

ब्रॉडकास्ट लिस्ट का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल न करें: वॉट्सऐप की दी गई जानकारी के मुताबिक ब्रॉडकास्ट लिस्ट के ज़रिए आप सिर्फ उन्हीं कॉन्टैक्ट को मैसेज भेज सकते हैं, जो आपकी लिस्ट में हैं.

वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज पर बताया कि अगर आप यूज़र ब्रॉडकास्ट लिस्ट का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे, तो बाकी यूज़र्स आपके मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं. जिन अकाउंट की कई बार रिपोर्ट की जाती है उन अकाउंट को वॉट्सऐप ब्लॉक कर देता है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours