नई दिल्ली: महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों से जानलेवा कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब देश में संक्रमितों की संख्या 26 हजार 496 हो गई है. वहीं, अबतक 824 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 5804 लोग ठीक भी हुए हैं. जानें राज्यवार आंकड़े.

किस राज्य में कितनी मौतें हुईं?

स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 323, मध्य प्रदेश में 99, गुजरात में 133, दिल्ली में 54, तमिलनाडु में 23, तेलंगाना में 26, आंध्र प्रदेश में 31, कर्नाटक में 18, उत्तर प्रदेश में 27, पंजाब में 17, पश्चिम बंगाल में 18, राजस्थान में 33, जम्मू-कश्मीर में 6, हरियाणा में 3, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 2, असम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और ओडिशा में एक-एक मौत हुई है.

कुछ राज्यों ने लॉकडाउन की शर्तों में ढील देने की शुरुआत की

इस बीच कुछ राज्यों ने और अधिक दुकानों के खुलने की अनुमति देकर लॉकडाउन की शर्तों में ढील देने की शुरुआत कर दी है.  केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुपालन में कुछ राज्यों ने कहा कि वे वस्त्र, मोबाइल फोन, हार्डवेयर और कॉपी-किताब की दुकानों सहित अन्य चीजों की दुकानें खोलने के लिए कदम उठा रहे हैं.

हालांकि, यह छूट बड़े बाजारों, शॉपिंग मॉल, कोविड-19 के ‘हॉटस्पॉट’ तथा निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित दुकानों के लिए नहीं होगी. ग्रामीण क्षेत्रों में शापिंग मॉल में स्थित दुकानों को छोड़कर सभी दुकानों को खुलने की अनुमति दी गई है. सिगरेट और शराब की दुकानें हर जगह बंद रहेंगी, चाहे वे कहीं भी हों. ई वाणिज्य मंचों (ई कॉमर्स साइटों) के जरिए गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर रोक जारी रहेगी.

संक्रमितों की संख्या बढ़ने की दर गिरकर छह प्रतिशत पर आई

मंत्रालय ने बताया कि रोजाना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की दर गिरकर छह प्रतिशत पर आ गई है जो देश में 100 मामले आने के बाद सबसे कम है. देश में अब तक 5.8 लाख जांच हुई हैं. राजस्थान सहित कुछ राज्यों की आपत्ति के बाद केंद्र सरकार ने चीन की दो कंपनियों से मंगाई गईं त्वरित जांच किट के उपयोग पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. राज्यों ने कहा था कि ये किट त्रुटिपूर्ण हैं और गलत परिणाम दे रही हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours