वॉशिंगटन I किलर कोरोना वायरस से कहर से जूझ रहे अमेरिका में शुक्रवार को एक ही द‍िन में 2 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई। अमेरिका ऐसा पहला देश है जहां पर एक ही दिन में दो हजार लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 18,586 पहुंच गया है। माना जा रहा है कि आज अमेरिका के लिए सबसे कठिन दिन होने जा रहा है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins) के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना वायरस से अमेरिका में 2108 लोगों की मौत हो गई। अगर इस महामारी से मौतों का सिलसिला ऐसे ही जारी रहा तो आज अमेरिका मौतों के मामले में कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित इटली को भी पीछे छोड़ देगा। इटली में कोरोना वायरस से अभी तक 18,849 मौतें हुई हैं जो दुनिया में सबसे ज्‍यादा है। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या भी 502,876 पहुंच गई है। शुक्रवार को ही संक्रमण के 35,098 नए मामले सामने आए।

दुनिया में हाहाकार, कोरोना ने अब तक लील लीं एक लाख से ज्यादा जानें
अमेरिका में अब तक 27,314 कोरोना से ठीक भी हो गए हैं। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आज का दिन अमेरिका के लिए सबसे अहम होने जा रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित राज्‍य न्‍यूयॉर्क है जहां पर 5,820 लोगों की मौत हो गई है। यहां 92 हजार से ज्‍यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसके बाद नसाउ काउंटी में 723 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख पार
उधर, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर गई है। चीन में दिसंबर में पहली बार कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद से 193 देशों और क्षेत्रों में करीब 17 लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा 102,734 पहुंच गया है। कोविड19 महामारी ने यूरोप की कमर बुरी तरह से तोड़ दी है जहां 67 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 8 लाख संक्रमित हैं।

खुफिया एजेंसियों ने दी थी चेतावनी, चीन से 'प्रलय' जैसे फैलने वाली है महामारी

इसका असर वहां की अर्थव्यवस्था पर पड़ा और सरकारें बाजार में पूंजी झोंकने को मजबूर हैं। हालांकि, राहत की बात यह भी है कि इनमें 3,70,000 लोग कोरोना की गिरफ्त से मुक्त हो गए हैं। मानवजाति को हिला कर रख देने वाला कोरोना वायरस अपना प्रभाव बढ़ाता जा रहा है और हर दिन हो रही सैकड़ों मौत लोगों को डरा रही है। ब्रिटेन में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से 980 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने शुक्रवार को बताया कि यह देश में एक दिन में हुई मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

अमेरिका के इतिहास में सबसे भयावह स्थिति

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि आर्थिक गतिविधियां बंद होने से 1930 के दशक की महामंदी के बाद दुनिया को सबसे बड़ी आर्थिक गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। अकेले अमेरिका में लगभग एक करोड़ 70 लाख लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं। अमेरिका ने 100 साल के इतिहास में इतनी भयावह स्थिति का सामना नहीं किया था। दुनियाभर में अपनी मेडिकल फेसिलिटी की धाक जमाने वाले इन देशों पर ऐसा संकट गहराया है कि अस्पतालों में जगह कम पड़ गए हैं किसी ने पार्क में तो किसी ने होटल में अस्पताल खोलकर इलाज करना शुरू किया है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours