एशिया कप 2023 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ियों को फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. टेस्ट पास न कर पाने वाले खिलाडियों के लिए मुश्किल हो सकती है.



भारतीय टीम एशिया कप 2023 ज़रिए मैदान पर वापसी करने को तैयार है. टीम इंडिया टूर्नामेंट से पहले बेंगलुरु के करीब अलूर में 6 दिन कै कैंप शुरू करेगी, जो विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज जैसे स्टार खिलाड़ियों के लिए अहम होगा. सभी खिलाड़ियों को एशिया कप खेलने से पहले फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. 

जो खिलाड़ी आयरलैंड दौरे का हिस्सा नहीं थे और वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद वापसी कर रहे हैं, उन्हें 13 दिन का फिटनेस रूटीन दिया गया था. अब एशिया कप की पूरी स्क्वाड ने वापसी की है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी खिलाड़ियों को फुल बॉडी चेकअप से गुज़रना होगा. नेशनल क्रिकेट अकेडमी में मौजूद फिजियो खिलाड़ियों की फिटनेस चेक करेंगे और जो फिटनेस पास करने में फेल होंगे, उन्हें एशिया कप से बाहर भी किया जा सकता है.

बीसीसीआई अधिकारी ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को खिलाड़ियों के फिटनेस प्रोग्राम के बताया, “यह खिलाड़ियों के लिए बनाया गया एक खास प्रोग्राम है क्योंकि हम चहाते हैं कि वो अगले दो महीनों के लिए फिट रहें. ट्रेनर को पता चल जाएगा कि किसने प्रोग्राम फॉलो किया है और किसने नहीं. इसके बाद टीम मैनेजमेंट की ओर से तय किया जाएगा कि उस खिलाड़ी के साथ क्या करना है जिसने प्रोग्राम फॉलो नहीं किया है. 

एनसीए का एशिया कप के लिए प्रोग्राम

  • फिटनेस रूटीन गतिशीलता, कंधे की देखभाल और ग्लूट मांसपेशियों के बारे में है. 
  • इसके अलावा खिलाड़ी स्ट्रेंथ पर भी ध्यान देंगे. 
  • एनसीए ने हर खिलाड़ी के लिए खास रूटीन तैयार किया था. 
  • हर खिलाड़ी को खास मात्रा में प्रोटीन लेना, पूरा जिम सेशन लेना, चलना, दौड़ना, फिर स्विमिंग सेशन लेने थे. 
  • विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को योगा सेशन के साथ 9 घंटे की नींद लेनी थी. 
  • इसके अलावा, एनसीए ने हर खिलाड़ी के लिए खास ड्रिल तैयार किए. 

  

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours