महाराष्ट्र में मौसम का मिजाज बदल गया है और मानसून फिर से लौट आया है. इस बीच मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.



 मौसम विभाग ने गुरुवार को 15 सितंबर के लिए मुंबई, ठाणे, पालघर आदि और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के लिए पीला अलर्ट जारी किया. मुंबई में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, "अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है." मौसम विभाग ने मौसम बुलेटिन में सिंधुदुर्ग, नासिक, पुणे और अहमदनगर के लिए ग्रीन अलर्ट भी जारी किया है.

आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?
आईएमडी ने शनिवार को पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, नागपुर, गोंदिया, भंडारा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है. गोंदिया, भंडारा, नागपुर में कुछ स्थानों पर, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, वर्धा, यवतमाल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना है. अमरावती, अकोला, वाशिम और बुलढाणा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है.

क्या लोगों को पानी की होगी दिक्कत?
इस बीच, बीएमसी आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में, शहर को पीने के पानी की आपूर्ति करने वाले सात जलाशयों में सामूहिक झील का स्तर अब 97.09 फीसदी है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को मुंबई को पीने का पानी आपूर्ति करने वाले सात जलाशयों में सामूहिक जल भंडार अब 14,05,190 मिलियन लीटर पानी या 97.09 फीसदी है.

मुंबई में लगातार बारिश के बाद भी झील का स्तर बढ़ने के बावजूद, पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष झील का स्तर अभी भी नीचे है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 14 सितंबर, 2023 को मुंबई और उसके उपनगरों में हल्की बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. यह मौसम अपडेट शहर में पिछले दिन अलग-अलग स्तर की बारिश के अनुभव के बाद आया है. 

महाराष्ट्र में वापस आया मानसून
मानसून मुंबई और इसके आसपास के इलाकों सहित महाराष्ट्र में वापस आ गया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी कोंकण, दक्षिण कोंकण, गोवा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, पूर्वी विदर्भ और पश्चिम विदर्भ सहित महाराष्ट्र के सभी क्षेत्रों में व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है. मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और शहर और उपनगरों में हल्की बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान 32-33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours