मुंबई में तीन हजार अनुबंध पुलिस की भर्ती की जाएगी. गृह विभाग ने जनशक्ति की कमी के कारण यह निर्णय लिया है. आप भी जानिए ये भर्ती कितने महीनों के लिए होगी.

गृह विभाग ने मुंबई पुलिस बल में तीन हजार अनुबंध पुलिसकर्मियों की भर्ती  करने का निर्णय लिया है. यह भर्ती महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम के माध्यम से अधिकतम 11 महीने की अवधि के लिए अनुबंध पद्धति पर की जाएगी. मुंबई पुलिस में जनशक्ति की भारी कमी है और नई भर्ती होने तक गृह विभाग ने पुलिस आयुक्त के अनुरोध पर यह निर्णय लिया है. सरकार ने इन संविदा पुलिसकर्मियों के वेतन के लिए 30 करोड़ रुपये के खर्च को भी मंजूरी दे दी है. 

गृह विभाग की ओर से आया आदेश
मुंबई पुलिस फोर्स में संविदा भर्ती होने जा रही है. जनशक्ति की कमी के कारण गृह विभाग की ओर से करीब तीन हजार संविदा पुलिसकर्मियों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया है. गृह मंत्रालय की ओर से इसके लिए 30 करोड़ का प्रावधान किया गया है. सरकार ने मुंबई पुलिस बल में अनुबंध के आधार पर भर्ती किए गए पुलिसकर्मियों के वेतन के लिए 30 करोड़ रुपये के खर्च को भी मंजूरी दे दी है. 

भर्ती केवल 11 माह के लिए 
मुंबई पुलिस बल में फिलहाल जनशक्ति की कमी है और पुलिस आयुक्त ने नई भर्ती प्रक्रिया तक अनुबंध पर भर्ती का अनुरोध किया था. मुंबई पुलिस कमिश्नर के अनुरोध के बाद गृह विभाग ने संविदा भर्ती को लेकर फैसला लिया है. यह भर्ती राज्य सुरक्षा निगम के माध्यम से अधिकतम 11 माह की अवधि के लिए संविदा के आधार पर की जाएगी. अनुबंध के आधार पर भर्ती किए गए पुलिसकर्मियों के वेतन के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

इतने करोड़ किए गए मंजूर
भले ही गणेशोत्सव हो चुका है, लेकिन नवरात्रि, रमजान, दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान मुंबई में सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस की जरूरत होती है. इस पृष्ठभूमि में, मुंबई पुलिस बल में राज्य सुरक्षा निगमों के जवानों से अनुबंध पर भर्ती की जाने वाली है. भर्ती 11 महीने की अवधि या भर्ती होने तक, जो भी कम हो, के लिए होगी. मुंबई पुलिस बल में अनुबंध समाप्त होने के बाद, सुरक्षा निगम के जवान अपनी पिछली सेवा फिर से शुरू कर देंगे. इसके लिए 100 करोड़ 21 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. साथ ही पुलिस के वेतन के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours