मुंबई नगर निकाय नवरात्रि उत्सव और छठ पूजा के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेगा. इसके लिए एक सर्कुलर भी जारी किया गया है.

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) नवरात्रि उत्सव मंडलों को अनुमति देने के लिए एकल खिड़की प्रणाली प्रदान करेगा और यहां छठ पूजा स्थलों पर सफाई और अन्य सुविधाएं भी सुनिश्चित करेगा. नगर निकाय ने कहा है. 15 अक्टूबर से शुरू होने वाले नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव और अगले महीने होने वाली छठ पूजा के दौरान सुविधाओं के बारे में बुधवार को सर्कुलर जारी किया गया.

बीएमसी मुख्यालय में बैठक के बाद सर्कुलर जारी
यह सर्कुलर महाराष्ट्र के मंत्री की अध्यक्षता में बीएमसी मुख्यालय में एक बैठक के बाद जारी किया गया. मंगल प्रभात लोढ़ा, जो मुंबई उपनगरीय संरक्षक मंत्री भी हैं. परिपत्र के अनुसार, बीएमसी नवरात्रोत्सव मंडलों को अनुमति देने के लिए एकल खिड़की प्रणाली लागू करेगी, देवी की मूर्तियों के विसर्जन के लिए कृत्रिम तालाब स्थापित करेगी, विसर्जन स्थलों पर आवश्यक व्यवस्थाएं और प्रकाश व्यवस्था और अन्य सुविधाएं प्रदान करेगी.

लोगों को मिलेगी ये खास सुविधा
मुंबई में 82 छठ पूजा स्थल हैं और नागरिक निकाय स्थलों पर सफाई और अन्य सुविधाएं सुनिश्चित करेगा. परिपत्र में कहा गया है कि बीएमसी पूजा स्थलों पर चिकित्सा सुविधाओं और एम्बुलेंस के अलावा चेंजिंग रूम की सुविधा प्रदान करेगी. बैठक में नागरिक अधिकारियों के साथ बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट), मुंबई पुलिस, शहर यातायात पुलिस और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी शामिल हुए.

गंदगी फैलाने वाले पर कार्रवाई
नगर निकाय ने सड़क पर कचरा और मलबा फेंकने, दुकानों में कूड़ेदान न रखने और शहर को गंदा करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने का फैसला किया है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (एसडब्ल्यूएम) विभाग ने ऐसे अपराधों के लिए लोगों पर जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है, जिसमें सड़कों पर मलबा डालना, दुकानों के बाहर कूड़ा फेंकना आदि शामिल हैं. शनिवार को, एसडब्ल्यूएम विभाग ने दादर में अपना पहला ऐसा अभियान चलाया और 36 लोगों पर जुर्माना लगाया.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours