कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे. पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने लोकसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष भर्तृहरि महताब को पत्र भेज कर इस संबंध में पार्टी के फैसले के बारे में जानकारी दी है. इसपर अब उद्धव गुट के सांसद और शिवसेना (UBT) प्रवक्ता संजय राउत का बड़ा बयान सामने आया है.

क्या बोले संजय राउत?

संजय राउत ने कहा, "हमारे राहुल गांधी अब लोकसभा में नेता प्रतीपक्ष होंगे. धन्यवाद राहूलजी! आपने इस संवैधानिक पद को स्वीकार करके देश के लोकतंत्र की मजबूती के लिये और एक कदम आगे बढ़ाया. हम सब एक साथ लड़ेंगे और जितेंगे."

बैठक में हुआ बड़ा फैसला

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों की नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस ने राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने के बारे में घोषणा की. विपक्षी दलों की बैठक में लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव की रणनीति पर चर्चा की गई.

क्यों महत्वपूर्ण है नेता प्रतिपक्ष का पद?

गौरतलब है कि नेता प्रतिपक्ष का पद काफी महत्वपूर्ण और कैबिनेट मंत्री के स्तर का होता है. संवैधानिक पदों पर होने वाली नियुक्तियों और संसदीय समितियां में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका होती है. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद को लेकर मंगलवार शाम कांग्रेस की एक अहम बैठक हुई. बैठक के उपरांत राहुल गांधी का नाम नेता प्रतिपक्ष के लिए सामने आया.

गौरतलब है कि कांग्रेस लोकसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. इसी के चलते लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद कांग्रेस को जाना तय है. कांग्रेस के अधिकांश वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की मांग कर रहे थे. यह मांग सार्वजनिक तौर पर भी कई बार सामने आई. हालांकि, अभी तक राहुल गांधी ने इस विषय पर कोई स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं दी थी. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल के मुताबिक फिलहाल नेता प्रतिपक्ष पर निर्णय लिया गया है, बाकी के पदों पर निर्णय बाद में लिया जाएगा.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours