दुबई I टीम इंडिया अगर 12 जुलाई से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 3-0 से हरा देती है, तो वह आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगी.

वनडे रैंकिंग: टीम इंडिया दूसरे स्थान पर
इंग्लैंड और भारत अभी वनडे रैंकिंग में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं. इन दोनों के बीच पहला वनडे गुरुवार को नॉटिंघम में होगा. इस मैच से एक महीने तक चलने वाले वनडे मैचों की शुरुआत भी होगी. इस दौरान कुल दस टीमें इस प्रारूप में खेलेंगी.

इंग्लैंड को टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में 2-1 से हराने वाले भारत ने दो मई को वार्षिक अपडेट के बाद अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवा दी थी, लेकिन उसके पास फिर से इसे हासिल करने का मौका है.

नंबर-1 के लिए मेजबान इंग्लैंड से जद्दोजहद
आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार इसके लिए उसे इंग्लैंड को 3-0 से हराना होगा. दूसरी तरफ इंग्लैंड अगर इसी अंतर से जीत दर्ज करता है, तो वह शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर लेगा और उसकी बढ़त दस अंक की हो जाएगी.

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज 17 जुलाई को समाप्त होगी. इस बीच जिम्बाब्वे पांच मैचों के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करेगा. ये मैच 13 से 22 जुलाई के बीच खेले जाएंगे. वेस्टइंडीज 22 से 28 जुलाई के बीच बांग्लादेश के खिलाफ तीन वनडे खेलेगा.

श्रीलंका 29 जुलाई से 12 अगस्त के बीच पांच मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा, जबकि नीदरलैंड्स अपनी सरजमीं पर नेपाल के विरुद्ध दो वनडे खेलेगा. नेपाल एक अगस्त को नीदरलैंड्स के खिलाफ वनडे में पदार्पण भी करेगा.

विराट अभी 909 अकों के साथ टॉप पर
इस बीच खिलाड़ियों के पास भी अपनी रैंकिंग में सुधार का मौका रहेगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी 909 अंकों के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं. वह दूसरे नंबर पर काबिज पाकिस्तान के बाबर आजम से 96 अंक आगे हैं.

भारत के चौथी रैंकिंग के रोहित शर्मा टी-20 के अपने फॉर्म को वनडे में भी बरकरार रखना चाहेंगे. इंग्लैंड के छठी रैंकिंग के जो रूट के पास रॉस टेलर को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा.
गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज जसप्रीत बुमराह उंगली की चोट के कारण सीरीज में नहीं खेल पाएंगे, जिससे अन्य को अंतर कम करने का मौका मिलेगा. तीसरे नंबर पर काबिज हसन अली फिर से शीर्ष पर पहुंचने की कोशिश करेंगे.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours